scorecardresearch

Shubman Gill Records: शुभमन गिल का फिर बल्ले से कमाल! टी20 में शतक लगाने वाले सबसे युवा भारतीय, कई रिकॉर्ड्स किए अपने नाम

Shubman Gill T20 Century: एक बार फिर शुभमन गिल ने बल्ले से कमाल दिखाया है. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 फॉर्मेट में शतक बनाया है. 17 दिनों के भीतर शुभमन का ये चौथा शतक है. इस शतक के साथ ही गिल ने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं.

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मैच में शुभमन गिल ने कई रिकॉर्ड्स बनाए (Twitter/BCCI) न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मैच में शुभमन गिल ने कई रिकॉर्ड्स बनाए (Twitter/BCCI)

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत ने टी20 सीरीज जीत लिया है. आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया के खिलाड़ी शुभमन गिल ने एक बार फिर कमाल दिखाया. उन्होंने शानदार शतक लगाया. गिल ने सिर्फ 63 गेंदों में 126 रनों की पारी खेली. इस दौरान गिल नें 35 गेंदों पर पचास रन बनाए थे.लेकिन इसके बाद सिर्फ 19 गेदों में शतक तक पहुंच गए. शुभमन गिल ने इससे पहले टी20 मुकाबले में फिफ्टी भी नहीं लगाई थी. लेकिन करियर के छठे टी20 मुकाबले में उन्होंने शतक बनाया. इस शतकीय पारी के साथ शुभमन गिल ने एक रिकॉर्ड बनाए हैं.

टी20 में सबसे बड़ी पारी खेलने वाली भारतीय-
टी20 मुकाबलों में भारत की तरफ से शुभमन गिल ने एक रिकॉर्ड बनाया. गिल अब टी20 में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. गिल का 126 रन की पारी भारत की तरफ से टी20 में सबसे बड़ी पारी है. अब तक टी20 में भारत की तरफ से 7 खिलाड़ियों ने शतक बनाया है. इसमें शुभमन गिल, कोहली, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा और केएल राहुल शामिल हैं.

टी20 में शतक बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी-
शुभमन गिल ने टी20 मुकाबले में शतक लगाकर एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया है. गिल टी20 मुकाबलों में शतक लगाने वाले सबसे युवा भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं. उन्होंने ये कारनामा 23 साल 146 दिन की उम्र में किया है. जबकि इससे पहले ये रिकॉर्ड सुरेश रैना के नाम था. सुरेश रैना ने 23 साल 156 दिन की उम्र में साल 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक बनाया था.

तीनों फॉर्मेट में शतक बनाने वाले क्लब में शामिल-
अब तक क्रिकेट के सभी फॉर्मेट टेस्ट, वनडे और टी20 में शतक लगाने का कारनामा दुनिया के 20 खिलाड़ियों ने ही किया है. इसमें भी शुमभन गिल शामिल हो गए हैं. भारत की तरफ से सुरेश रैना, रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल इस क्लब में शामिल हैं.

वनडे में दोहरा और टी20 में शतक बनाने वाले चौथे बल्लेबाज-
शुभमन गिल दुनिया के चौथे ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने वनडे में दोहरा शतक और टी20 में भी शतक लगाया है. इससे पहले ये कारनामा भारत के रोहित शर्मा, न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल कर चुके हैं.

17 दिन में चौथा शतक-
शुभमन गिल ने 17 दिनों के भीतर चौथा शतक बनाया है. गिल ने वनडे फॉर्मेट में 3 शतक बनाए. जिसमें एक दोहरा शतक भी शामिल है. गिल ने 15 जनवरी को श्रीलंका के खिलाफ 116 रन की पारी खेली थी. जबकि 18 जनवरी को न्यूजीलैंड के खिलाफ 208 रन बनाए थे. शुभमन गिल ने 24 जनवरी को एक बार फिर न्यूजीलैंड के खिलाफ 112 रन की पारी खेली. इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 में शतक बनाया.

ये भी पढ़ें: