scorecardresearch

Sunil Gavaskar Last Test Match: आखिरी टेस्ट में सिर्फ 4 रन से शतक से चूक गए थे सुनील गावस्कर, जानिए उस मैच की पूरी कहानी

Gavaskar Last Test Match Records: सुनील गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट का आखिरी मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेला था. ये टेस्ट मैच 17 मार्च 1987 को खत्म हुआ था. इस टेस्ट में गावस्कर ने 21 रन और 96 रन की पारी खेली थी. हालांकि पाकिस्तान ने टेस्ट मैच लिया था और सीरीज पर कब्जा कर लिया था.

सुनील गावस्कर के आखिरी टेस्ट मैच की पूरी कहानी जानिए (Photo/Instagram) सुनील गावस्कर के आखिरी टेस्ट मैच की पूरी कहानी जानिए (Photo/Instagram)

दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार टीम इंडिया के लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर का टेस्ट क्रिकेट में 17 मार्च 1987 का दिन आखिरी था. इसके बाद फैंस के दिलों पर राज करने वाले गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. दरअसल सुनील गावस्कर ने साल 1986 में ही ऐलान कर दिया था कि पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज टेस्ट क्रिकेट में उनकी आखिरी सीरीज होगी. इस सीरीज के बाद वो टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे. पाकिस्तान के खिलाफ खेला गया सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच आज के दिन ही खत्म हुआ था. सुनील गावस्कर ने कई कीर्तिमानों के साथ क्रिकेट से संन्यास लिया था. लेकिन पाकिस्तान ने इस टेस्ट मैच को जीत लिया था. इसके साथ ही क्रिकेट के इतिहास में पहली बार पाकिस्तान ने भारत में टेस्ट सीरीज पर कब्जा किया था.

आखिरी टेस्ट में गावस्कर का प्रदर्शन-
दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने अपना आखिरी टेस्ट मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेला था. बेंगलुरु में  साल 1987 में खेला गया ये टेस्ट मैच 13 मार्च से 17 मार्च तक खेला गया था. आखिरी टेस्ट मैच में सुनील गावस्कर ने शानदार प्रदर्शन किया था. सिर्फ 4 रन से शतक बनाने से चूक गए थे. गावस्कर ने पहली पारी में सिर्फ 21 रन की पारी खेली थी और बोल्ड हो गए थे. लेकिन दूसरी पारी में गावस्कर का बल्ला चला. लिटिल मास्टर ने दूसरी पारी में 96 रन की पारी खेली. लेकिन शतक बनाने से चूक गए.

गावस्कर के आखिरी टेस्ट का रिजल्ट-
पाकिस्तान के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच सुनील गावस्कर का आखिरी टेस्ट मैच था. इस मैच से पहले सीरीज के चारों मैच ड्रॉ हुए थे. आखिरी मैच में सीरीज का फैसला होना था. पाकिस्तान ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. पाकिस्तान की पूरी टीम पहली पारी में 116 रन पर ऑलआउट हो गई. सलीम मलिक ने सबसे ज्यादा 33 रन की पारी खेली. इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने पहली पारी 145 रन का स्कोर खड़ा किया. दिलीप वेंगसरकर ने 50 रन की पारी खेली थी. जबकि गावस्कर ने 21 रन बनाए थे. पहली पारी में टीम इंडिया को 29 रन की बढ़त मिली थी.
पाकिस्तान दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए उतरा. पूरी टीम 249 रन पर ऑलआउट हो गई. टीम इंडिया को टेस्ट और सीरीज में जीत के लिए 221 रन का टारगेट मिला था. सुनील गावस्कर और श्रीकांत बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर उतरे. श्रीकांत सिर्फ 6 रन बनाकर आउट हो गए. इसके आए मोहिंदर अमरनाथ बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. दिलीप वेंगसरकर भी 19 रन ही बना सके. एक छोर से लगातार विकेट गिर रह थे. लेकिन दूसरे छोर पर सुनील गावस्कर डटे हुए थे. गावस्कर ने शानदार 96 रन की पारी खेली और आउट हो गए. दिग्गज बल्लेबाज अपने आखिरी टेस्ट में सिर्फ 4 रन से शतक बनाने से चूक गया. टीम इंडिया दूसरी पारी में 204 रन ही बना सकी. इस तरह से पाकिस्तान ने 16 रन से टेस्ट मैच जीत लिया था. भारत की धरती पर ये जीत पाकिस्तान की पहली टेस्ट जीत थी. इसके साथ ही पाकिस्तान ने सीरीज पर भी कब्जा कर लिया था.

संन्यास के वक्त गावस्कर के रिकॉर्ड-
सुनील गावस्कर ने जब टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया, उस वक्त उन्होंने सबसे ज्यादा 125 टेस्ट मैच खेला था. उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 10122 रन का रिकॉर्ड था. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड भी सुनील गावस्कर के नाम था. गावस्कर ने 34 टेस्ट शतक बनाया था.

ये भी पढ़ें: