scorecardresearch

IND vs AUS: अब वनडे में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने को टीम इंडिया तैयार...क्यों हुई अश्विन की वापसी, विराट और रोहित कौन सा तोड़ेंगे रिकॉर्ड्स, यहां जानिए

India vs Australia ODI Series: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है. एशिया कप में खेलने वाले अधिकतर खिलाड़ियों को इस सीरीज में मौका दिया गया है. आइए जानते हैं आर अश्विन की टीम में लंबे अंतराल के बाद वापसी की क्या है वजह? 

ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने को टीम इंडिया तैयार (फाइल फोटो) ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने को टीम इंडिया तैयार (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • पहले दो मैचों के लिए केएल राहुल होंगे कप्तान 

  • तीसरे वनडे में रोहित शर्मा संभालेंगे कप्तानी 

Indian Squad for Australia Series: एशिया कप पर कब्जा जमाने के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम का मुकाबला घरेलू जमीन पर ऑस्ट्रेलिया से होने जा रहा है. टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है. तीन मैचों की सीरीज के पहले दो मैचों के लिए केएल राहुल को कप्तान बनाया गया है जबकि तीसरे वनडे में रोहित शर्मा कप्तानी संभालेंगे. आइए आज जानते हैं क्यों आर अश्विन की टीम में लंबे अंतराल के बाद वापसी हुई है और विराट कोहली और रोहित शर्मा कौन सा रिकॉर्ड्स मैच के दौरान तोड़ सकते हैं?

शुरुआती 2 मैचों में इन खिलाड़ियों को दिया गया है आराम
बीसीसीआई सेलेक्शन कमेटी ने ऑस्ट्रेलियाई सीरीज के शुरुआती 2 मैचों में कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, स्पिनर कुलदीप यादव और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को आराम दिया है. उनकी जगह केएल राहुल को कमान सौंपी गई है. जबकि जडेजा को उपकप्तान बनाया गया है. बीसीसीआई ने शुरुआती दो मैचों के लिए 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है. जबकि आखिरी और तीसरे मुकाबले के लिए 17 सदस्यीय टीम घोषित की है. 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम (शुरुआती दो वनडे मैच के लिए)
केएल राहुल (कप्तान/विकेटकीपर), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा (उपकप्तान), शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, तिलक वर्मा, प्रसिद्ध कृष्णा, रविचंद्रन अश्विन, वाशिंगटन सुंदर.

तीसरे मैच के लिए भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), विराट कोहली, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल (फिटनेस पर संदेह), रविचंद्रन अश्विन, वॉशिंगटन सुंदर.

ऑस्ट्रेलियाई टीम
पैट कमिंस (कप्तान), सीन एबॉट, एलेक्स कैरी, नाथन एलिस, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, जोश इंग्लिस, स्पेंसर जॉनसन, मार्नस लाबुशेन, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर संघा, मैथ्यू शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर, एडम जाम्पा.

कहां और कब खेला जाएगा मैच
पहला वनडे: 22 सितंबर, शुक्रवार, मोहाली, दोपहर 1.30 बजे से.
दूसरा वनडे: 24 सितंबर, रविवार, इंदौर, दोपहर 1.30 बजे से.
तीसरा वनडे: 27 सितंबर, बुधवार, राजकोट, दोपहर 1.30 बजे से.

क्यों मिला अश्विन को मौका
37 साल के अश्विन का नाम ऑस्ट्रेलियाई के खिलाफ टीम में है. वह 2017 में भारत की वनडे टीम से बाहर हुए थे. इसके बाद से उन्होंने सिर्फ दो वनडे मैच खेले हैं. 2022 में उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में मौका मिला था. हालांकि, टेस्ट में अश्विन भारत के सबसे बेहतरीन गेंदबाज रहे हैं, लेकिन वनडे और टी-20 में वह काफी कम मैच खेले हैं. 

स्पिन गेंदबाजों को मिलती है मदद 
वनडे विश्व कप का आयोजन भारत में होना है, जहां अधिकतर मैदानों में पिच से स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलती है. भारत की मौजूदा विश्व कप टीम में तीन स्पिन गेंदबाज हैं. तीनों बाएं हाथ के हैं. ऐसे में जब स्पिन पिच पर तीन स्पिन गेंदबाजों को मौका दिया जाएगा तो अक्षर और जडेजा का साथ में खेलना मुश्किल होगा. 

एशिया कप में भी यह देखने को मिला कि अक्षर कुछ खास नहीं कर पाए थे और कप्तान ने उनसे पूरे ओवर भी नहीं कराए थे. अब अक्षर चोटिल हैं और उनका फिट होना मुश्किल लग रहा है. ऐसे में रोहित शर्मा और अजीत अगरकर तीसरे स्पिनर के विकल्प के रूप में अश्विन को तैयार रखना चाहते हैं. 

...तो इस वजह से लगाया दांव
यदि अक्षर पटेल समय पर फिट नहीं होते हैं तो अश्विन को उनकी जगह विश्व कप टीम में शामिल किया जा सकता है. अश्विन बल्ले के साथ भी उपयोगी पारियां खेलने में सक्षम हैं. उनके टीम में आने से स्पिन गेंदबाजी में विविधता आएगी. खासकर बाएं हाथ के बल्लेबाजों को वह खासा परेशान करते हैं. इसी वजह से टीम मैनेजमेंट उन पर दांव लगा रहा है.

सबसे ज्यादा छक्के रोहित के नाम
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने एशिया कप 2023 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने में सफलता हासिल की और छह मैचों की 5 पारियों में उन्होंने सबसे ज्यादा 11 छक्के जड़े. भारत को अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में हिस्सा लेना है और उम्मीद की जा रही है कि रोहित शर्मा इस सीरीज में अपनी लय बनाए रखेंगे. ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच वनडे प्रारूप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की बात की जाए तो इसमें रोहित शर्मा पहले नंबर पर हैं. रोहित शर्मा ने कंगारू टीम के खिलाफ वनडे प्रारूप में कल 78 छक्के लगाए हैं.

क्रिस गेल का तोड़ सकते हैं रिकॉर्ड 
इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में अभी क्रिस गेल पहले नंबर पर हैं, लेकिन रोहित शर्मा उनसे ठीक पीछे हैं. गेल के नाम पर इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 553 छक्के दर्ज हैं तो वहीं रोहित शर्मा ने अब तक 545 छक्के लगाए हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के दौरान अगर वह 9 छक्के लगा देते हैं तो रोहित शर्मा सिक्सर किंग बन जाएंगे और इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड उनके नाम पर दर्ज हो जाएगा.

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे मैचों में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज
78 छक्के – रोहित शर्मा
44 छक्के – ग्लेन मैक्सवेल
35 छक्के - सचिन तेंदुलकर
33 छक्के – एमएस धोनी
32 छक्के - एरोन फिंच

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली का चलता है खूब बल्ला
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली का बल्ला खूब चलता है. कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला वनडे 2009 में खेला था. उन्होंने अब तक इस टीम के खिलाफ 46 वनडे मुकाबले खेले हैं और इसकी 44 पारियों में 52.97 की उत्कृष्ट औसत से 2,172 रन बनाए हैं. इस दौरान उनकी स्ट्राइक रेट 95.34 की रही है. वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आठ शतक और 11 अर्धशतक लगा चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 123 रन है. इस दौरान वे तीन बार नाबाद रहे हैं. कोहली ने श्रीलंका (2,506) के बाद वनडे में सबसे ज्यादा रन ऑस्ट्रेलिया (2,172) के खिलाफ बनाए हैं.

रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ सकते हैं विराट
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (3,077) के नाम दर्ज है. वेस्टइंडीज के पूर्व महान खिलाड़ी डेसमंड हेन्स (2,262) दूसरे स्थान पर हैं. इस सूची में रोहित शर्मा तीसरे स्थान पर हैं और उन्होंने कंगारू टीम के खिलाफ (2,251) रन बनाए हैं. चौथे नंबर पर विवियन रिचर्ड्स ( 2,187) जबकि 5वें स्थानप पर कोहली (2,172) हैं. कोहली ने वनडे में 112 बार 50 रन से अधिक की पारी (शतक 47 और अर्धशतक 65) खेली है. इस मामले में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग के बराबर चल रहे हैं, जिन्होंने 30 शतक और 82 अर्धशतक लगाए हैं. आगामी सीरीज में कोहली, पोटिंग को पीछे छोड़ सकते हैं.