scorecardresearch

Team India New Coach: टीम इंडिया को मिलेगा नया कोच, BCCI ने मांगे आवेदन... जानिए क्या है सिलेक्शन प्रोसेस और Rahul Dravid कब तक संभालेंगे पद

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने भारतीय टीम (पुरुष) के नए कोच की तलाश शुरू कर दी है. 13 मई को इस पद के लिए आवेदन मंगाए गए हैं. चलिए जानते हैं कि राहुल द्रविड़ का कार्यकाल कब खत्म हो रहा है और इस पद के लिए कौन-कौन आवेदन कर सकता है.

 Team India (File Photo-PTI) Team India (File Photo-PTI)

भारतीय टीम (पुरुष) के मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 विश्व कप के बाद समाप्त होने वाला है. ऐसे में भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने नए हेड कोच की वैकेंसी निकाली है. पद के लिए 27 मई, 2024 के शाम 6 बजे तक  आवेदन किए जा सकेंगे. हेड कोच का सिलेक्शन आवेदनों की समीक्षा, इंटरव्यू और शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का मूल्यांकन के जरिए किया जाएगा. बता दें कि राहुल द्रविड़ को  2023 तक के लिए कोच नियुक्त किया गया था लेकिन उनका कार्यकाल वर्ल्ड कप 2024 तक के लिए बढ़ा दिया गया.

2027 तक रहेगा नए कोच का कार्यकाल

टी20 विश्व कप के बाद 1 जूलाई 2024 से नए कोच का कार्यकाल शुरू हो जाएगा जो कि 31 दिसंबर, 2027 तक चलेगा. यानी 2027 में होने वाले वर्ल्ड कप के साथ-साथ टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी, टी 20 वर्ल्ड कप समेत कुल 5 आईसीसी ट्रॉफी नए कोच के साथ खेलेगी. बता दें कि वर्तमान कोच राहुल द्रविड़ भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. BCCI सचिव जय शाह ने कहा था कि राहुल द्रविड़ अगर अपना कार्यकाल बढ़ाना चाहते हैं तो तो वो दोबारा आवेदन कर सकते हैं. चलिए जानते हैं कि नए कोच के लिए क्राइटेरिया क्या है. 

आवेदक की पात्रता

सम्बंधित ख़बरें