scorecardresearch

World Cup 2023: खत्म हुआ 20 साल का इंतजार, India ने New Zealand को 4 विकेट से हराकर दर्ज की लगातार 5वीं जीत, Virat Kohli ने खेली जिताऊ पारी

भारत ने धर्मशाला में इतिहास रचते हुए न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हरा कर World Cup 2023 में लगातार पांचवीं जीत दर्ज की. विराट कोहली ने आज के मैच में 8 चौके और 2 छक्के की मदद से शानदार 95 रनों की पारी खेली और टीम को जीत के करीब ले गए. इस जीत के बाद भारत 10 पॉइंट्स के साथ अंक तालिका में टॉप पर पहुंच गया है.

INDIA vs New Zealand INDIA vs New Zealand
हाइलाइट्स
  • 10 पॉइंट्स के साथ अंक तालिका में टॉप पर पहुंचा भारत

  • 5 विकेट लेकर प्लेयर ऑफ द मैच बने मोहम्मद शमी

धर्मशाला में खेले गए वर्ल्ड कप के 21वें मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हराकर लगातार पांचवीं जीत दर्ज की. इस जीत के साथ ही 20 साल का लम्बा इंतजार खत्म हो गया. 2003 के बाद आईसीसी टूर्नामेंट में भारत न्यूजीलैंड को नहीं हरा पाई थी, लेकिन विराट की शानदार 95 रनों की पारी ने जीत के सूखे को खत्म कर दिया. न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में भारत को 274 रनों का लक्ष्य दिया जिसे टीम इंडिया ने 2 ओवर रहते ही हासिल कर लिया.

अंक तालिका में टॉप पर पहुंचा भारत

लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की तरफ से बतौर ओपनर रोहित शर्मा और शुभमन गिल बल्लेबाजी करने आए और टीम को शानदार शुरुआत दी. 71 रन पर टीम इंडिया का पहला विकेट रोहित शर्मा के रूप में गिरा. रोहित ने 40 गेंदों में 4 चौके और 4 छक्के की मदद से 46 रन बनाए. इसके बाद 76 रन पर भारत को दूसरा झटका शुभमन गिल के रूप में लगा. शुभमन ने 26 रनों की पारी खेली और इसके साथ ही सबसे तेज 2000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. इसके बाद विराट और अय्यर ने टीम को संभाला और चौथे विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी की. भारत को तीसरा झटका अय्यर के रूप में लगा जब वो 33 रन बनाकर खेल रहे थे. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए केएल राहुल के साथ विराट ने पारी को आगे बढ़ाया लेकिन केएल राहुल 27 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए सूर्या 2 रन बनाकर ही रनआउट हो गए. बता दें कि सूर्या का इस वर्ल्ड कप में पहला मैच था. सूर्या के आउट होने के बाद जडेजा आए और विराट कोहली के साथ टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. जडेजा ने 44 गेंदों में 39 रनों की पारी खेली और नॉट आउट रहे. इस जीत के बाद भारत 10 पॉइंट्स के साथ अंक तालिका में टॉप पर पहुंचा गया है और न्यूजीलैंड 8 अंक के साथ दूसरे नंबर पर खिसक गई है.

विराट ने खेली जिताऊ पारी

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली टीम को जीत के करीब ले गए. लेकिन जब वो शतक से महज 5 रन दूर थे तब मैट हेनरी की गेंद पर पर ग्लेन फिलिप्स को कैच थमा बैठे और 49वां वनडे शतक लगाने से चूक गए. अगर विराट आज शतक लगाते तो क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर की 49 शतक की बराबरी कर लेते. विराट ने इस पारी में 104 गेंदों का सामना किया और 8 चौके और दो छक्के की मदद से शानदार 95 रन बनाए.

प्लेयर ऑफ द मैच बने मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी को इस विश्व कप में पहली बार खेलने का मौका मिला और अपने पहले ही मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट अपने नाम किए. शमी की बाकमाल गेंदबाजी ने न्यूजीलैंड को बड़ा स्कोर करने से रोक दिया और टीम इंडिया का काम आसान कर दिया. शमी ने 10 ओवर में 54 रन देकर 5 विकेट झटके और प्लेयर ऑफ द मैच अपने नाम किया.

शुभमन गिल ने रचा इतिहास

टीम इंडिया के ओपनर शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में एक शानदार रिकॉर्ड बनाया. गिल ने वनडे इंटरनेशनल में सबसे तेज 2000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. इस उपलब्धि तक पहुंचने के लिए गिल को 38 पारियों का समय लगा. इससे पहले यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज हाशिम अमला के नाम था जिन्होंने 40 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी.

सबसे बड़ा टारगेट चेज का बना रिकॉर्ड

आज खेले गए मैच में कई रिकॉर्ड बने. उसमे से एक रिकॉर्ड धर्मशाला में सबसे बड़ा टारगेट चेज करने का भी बना. 274 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने सबसे बड़ा टारगेट चेज कर इतिहास रच दिया. इससे पहले धर्मशाला में भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 227 रनों का टारगेट चेज किया था.
 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज. 

न्यूजीलैंड: डेवन कॉनवे, विल यंग, रचिन रविंद्र, डेरिल मिशेल, टॉम लैथम (विकेटकीपर / कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, मिशेल सेंटनर, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन और ट्रेंट बोल्ट.