scorecardresearch

IND vs ENG World Cup: शमी-बुमराह के आगे विश्व चैंपियन ढेर, सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया, इंग्लैंड को 100 रनों से हराया

India vs England World Cup 2023: लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेले गए मैच विश्व कप के मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 100 रनों से हरा दिया है. भारतीय टीम ने विश्व चैंपियन इंग्लैंड के सामने 230 रनों का टारगेट रखा था, लेकिन इंग्लैंड टीम केवल 129 रनों पर ही ढेर हो गई. यह मैच रोहित शर्मा के लिए खास था, क्योकि वह अपने 100वें इंटरनेशनल मैच में कप्तानी कर रहे थे.

टीम इंडिया ने विश्व चैंपियन इंग्लैंड को 100 रनों से रौंदा टीम इंडिया ने विश्व चैंपियन इंग्लैंड को 100 रनों से रौंदा
हाइलाइट्स
  • टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 100 रनों से रौंदा

  • सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया

World Cup 2023 IND vs ENG: विश्व कप 2023 के 29वें मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 100 रनों से हरा दिया. लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारतीय टीम ने पहले बैंटिंग करते हुए विश्व चैंपियन को 230 रनों को टारगेट दिया था, लेकिन इंग्लैंड टीम 35वें ओवर 129 रनों पर ही ढेर हो गई. टीम इंडिया की तरह से मोहम्मद शमी ने 4 और जसप्रीत बुमराह ने 3 खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया. यह मैच रोहित शर्मा के लिए खास था, क्योकि वह अपने 100वें इंटरनेशनल मैच में कप्तानी कर रहे थे.

भारतीय गेंदबाजों के सामने विश्व चैंपियन पस्त

टॉस हारकर पहले बैंटिंग करते हुए भारतीय टीम ने 9 विकेट पर 229 रन बनाए थे. कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 87 रनों की पारी खेली. जबकि सूर्यकुमार यादव ने 49 रनों का योगदान दिया. 230 रनों के एक आसान से लक्ष्य को पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम के सामने पूरी तरह से पस्त हो गई.  कुलदीप यादव ने 2 विकेट अपने नाम किए. बल्ले से शानदार पारी खेलने वाले रोहित शर्मा को 'मैन ऑफ द मैच' के खिताब से नवाजा गया. टीम इंडिया ने इंग्लैंड को इस विश्व कप में सबसे कम टोटल पर आउट किया है.

सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी इंडिया

इंग्लैंड को 100 रनों से हराकर टीम इंडिया ने 6 में से 6 मैच जीत लिए है. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. इसके अलावा टीम इंडिया पॉइट्स टेबल के टॉप में पहुंच गई. विश्व कप 2023 में इंग्लैंड टीम 6 मैचों में 5 हार के साथ सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई है.

विराट कोहली ने बनाया अनचाहा रिकॉर्ड

इंग्लैंड के खिलाफ मैच में विराट कोहली अपना खाता नहीं खोल पाए. विश्व कप के इतिहास में यह पहला मौका था, जब विराट कोहली शून्य के स्कोर पर आउट हुए. इसके साथ ही विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के अनचाहे रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. वनडे क्रिकेट में विराट 34वीं बार शून्य के स्कोर पर आउट हुए और वह भारत की तरह से वनडे में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट ( सचिन तेंदुलकर की बराबरी ) होने वाले खिलाड़ी बन गए. 

दोनो टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारतीय टीम की प्लेइंग 11: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमरा, मोहम्मद सिराज

इंग्लैंड टीम की प्लेइंग 11: जॉनी बेयरस्टो, डेविड मालन, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, क्रिस वोक्स, डेविड विली, आदिल राशिद, मार्क वुड