scorecardresearch

19 साल के छात्र ने बनाई क्रिप्टो ट्रेडिंग एप, क्रिप्टो खरीदना-बेचना होगा आसान

गिरीश पाठक एक 19 वर्षीय क्रिप्टो गुरु हैं, जो 16 वर्ष की उम्र से ही क्रिप्टो और शेयरों में निवेश कर रहे हैं. गिरीश फ़िलहाल शारदा विश्वविद्यालय से प्रौद्योगिकी और साइबर सुरक्षा की डिग्री कर रहे हैं. उन्होंने अपनी क्रिप्टो ट्रेडिंग की स्किल्स और जानकारी को इस्तेमाल करते हुए अपनी एक क्रिप्टो एप बनाई है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • 16 साल की उम्र से कर रहे हैं क्रिप्टो और शेयर में निवेश

  • लॉकडाउन के दौरान बनाई एप

गिरीश पाठक एक 19 वर्षीय क्रिप्टो गुरु हैं, जो 16 वर्ष की उम्र से ही क्रिप्टो और शेयरों में निवेश कर रहे हैं. गिरीश फ़िलहाल शारदा विश्वविद्यालय से प्रौद्योगिकी और साइबर सुरक्षा की डिग्री कर रहे हैं. 

हमेशा से ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और इकोनॉमिक्स में दिलचस्पी रखने वाले गिरीश को क्रिप्टोकरेंसी और शेयर बाजार में भी रुचि है. उन्होंने अपनी क्रिप्टो ट्रेडिंग की स्किल्स और जानकारी को इस्तेमाल करते हुए अपनी एक क्रिप्टो एप बनाई है. 

इस क्रिप्टो एप के माध्यम से लोग आसानी से क्रिप्टो खरीद, बेच और व्यापार कर सकते हैं. गिरीश का उद्देश्य लोगों के लिए इस प्रक्रिया को आसान और सुरक्षित बनाना है. 

इस युवा तकनीकी विशेषज्ञ और उद्यमी का कहना है कि क्रिप्टो के साथ उनका सफर 12वीं कक्षा से शुरू हुआ था. शुरुआत में उन्होंने बिटकॉइन में निवेश किया और एक रेफरल कार्यक्रम के माध्यम से अच्छा मुनाफा कमाया.  इस कार्यक्रम से उन्हें क्रिप्टो बाजार की अच्छी समझ मिली. 

उन्होंने सीखा कि कैसे बिटकॉइन बाजार में रिस्क कम करके लाभ कमाया जा सकता है. गिरीश इस सेक्टर में अपना योगदान देना चाहते हैं और इसलिए उन्होंने अपना क्रिप्टो एप, 'कोइनबी' बनाने का फैसला किया.

कोइनबी एक ऐसा ऐप है जहां लोग क्रिप्टो ट्रेडिंग में निवेश कर सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके, एप उपयोगकर्ता को बाजार की प्रकृति और दिन की दरों के आधार पर बेहतर बाजार निर्णय लेने में मदद करता है कि कब बेचना है, कब होल्ड करना है और कब खरीदना है. 

गिरीश ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान उन्होंने इस एप को बनाने पर काम किया. गिरीश का कहना है कि जल्द ही वह इस एप को लॉन्च करेंगे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका फायदा मिले.