scorecardresearch

EU के बाद अब और देशों में उठ रही सी-टाइप चार्जर की मांग, Apple जल्द कर सकता है बदलाव

यूरोपीय संघ के बाद दूसरे देश अब यूएसबी टाइप सी को मोबाइल उपकरणों के लिए वास्तविक चार्जिंग मानक के रूप में रखने पर धीरे-धीरे विचार कर रहे हैं. फिलहाल इसमें ब्राजील शामिल हुआ है.

सी-टाइप चार्जर सी-टाइप चार्जर
हाइलाइट्स
  • ब्राजील भी लाएगा सी टाइप चार्जिंग प्वाइंट

  • ब्राजील ने केवल स्मार्टफोन के लिए मांगा सी टाइप

यूरोपीय संघ के मोबाइल उपकरणों के लिए सी टाइप यूएसबी को मानक चार्जिंग पोर्ट बनाने के लिए कानून पारित करने के बाद, अब दूसरे देशों ने इस दिशा में कदम बढ़ाना शुरू कर दिया है. अमेरिका ने पहले ही अपने यहां की मोबाइल कंपनियों को इसके लिए निर्देश दिए थे. अमेरिका के बाद अब ब्राजील ने भी ये फैसला लिया है. 

ब्राजील भी लाएगा सी टाइप चार्जिंग प्वाइंट
ब्राजील नया देश है जो अपने यहां बेचे जाने वाले मोबाइल उपकरणों के लिए यूएसबी टाइप सी को डिफ़ॉल्ट चार्जिंग मानक बनाना चाहता है. यह सुझाव ब्राजील के वायरलेस रेगुलेटर द्वारा दिया गया है, जो अब देश के लोगों से पूछ रहा है कि क्या वे इस तरह की सुविधा चाहते हैं या नहीं. यहां तक ​​कि कंपनियां भी इस मामले पर अपनी राय साझा कर सकती हैं और उन सभी के पास अपनी बात रखने के लिए 26 अगस्त तक का समय है.

ब्राजील ने केवल स्मार्टफोन के लिए मांगा सी टाइप
जहां एक तरफ यूरोपीय संघ ने कई उपकरणों के लिए यूएसबी टाइप सी चार्जर की मांग की है. वहीं ब्राजील ने केवल स्मार्टफोन के लिए इसे मांगा है. इस नए डेवलपमेंट से Apple पर और दबाव डालेगा, जो स्मार्टफोन के लिए USB टाइप C के बजाय अपने लाइटनिंग कनेक्टर का उपयोग करता है. ऐसा चार्जर रखने वाला Apple एकमात्र निर्माता है.

2024 तक एप्पल भी दे सकता है सी टाइप चार्जर
कंपनी पहले ही iPad और Mac पर स्विच कर चुकी है, लेकिन iPhones को छोड़ दिया गया है. हालांकि, ये सभी नियम Apple को मजबूर कर सकते हैं. बताया जा रहा है कि Apple 2024 में iPhone 15 श्रृंखला के साथ iPhone को USB टाइप C में बदल कर सकता है. 

ई-कचरे में आएगी कमी
Apple को ट्रैक करने वाले विश्लेषक Ming-Chi Kuo का कहना है कि, "हम अभी भी USB टाइप C को उपकरणों के लिए वास्तविक चार्जिंग मानक बनाने से एक लंबा रास्ता तय कर रहे हैं, लेकिन यह देखते हुए कि देश इस संबंध में कानून कैसे बना रहे हैं, यह भविष्य अब बहुत दूर नहीं लगता है. किसी भी तरह से, हम उम्मीद कर रहे हैं कि ई-कचरे को कम करने के प्रयास का सही होगा."