scorecardresearch

Google नवंबर से बंद करने जा रही है Hangouts , जानिए यूजर्स का क्या होगा

नवंबर 2022 से मैसेजिंग ऐप Hangouts को गूगल बंद करने जा रही है. हैंगआउट्स 2013 में लॉन्च हुआ था. अब 9 साल बाद कंपनी इसे बंद कर रही है. ऐसे में हैंगआउट्स के सभी यूजर्स को गूगल चैट पर शिफ्ट होना होगा.

Google Hangouts Google Hangouts
हाइलाइट्स
  • हैंगआउट्स 2013 में हुआ था लॉन्च

  • 9 साल बाद गूगल इसे करने जा रही है बंद

2013 में शुरू हुए मैसेजिंग ऐप हैंगआउट्स को गूगल नवंबर में बंद करने जा रही है.  गूगल टॉक के बाद हैंगआउट्स को लॉन्च किया गया था. इसके जरिए यूजर्स वॉयस कॉल, वीडियो कॉल और चैट कर पाते थे लेकिन कंपनी के अनुसार अब इसे बंद कर दिया जाएगा. ऐसे में हैंगआउट्स यूज करने वाले यूजर्स यह जानना चाह रहे हैं कि आखिर उनके डाटा का क्या होगा और कंपनी यूजर्स के लिए क्या सोच रही है. तो चलिए आपके सारे सवालों का बारी-बारी से जवाब देते हैं.

गूगल चैट पर करना होगा स्विच

कंपनी के अनुसार यूजर्स को अब Google चैट पर स्विच करना होगा. बता दें कि गूगल ने हैंगआउट्स मोबाइल यूजर्स को अलर्ट भेजना भी शुरू कर दिया है जिससे वो उन्हें जीमेल या गूगल चैट ऐप पर स्विच करने के लिए कह रहे हैं. लेकिन वहीं जो लोग जो लोग क्रोम एक्सटेंशन पर हैंगआउट्स यूज करते हैं उन्हें वेब पर चैट में जाने या चैट वेब ऐप इंस्टॉल करने के लिए कहा जाएगा.

डाटा डाउनलोड करने की दी जाएगी सुविधा

गूगल के अनुसार नवंबर से पहले सभी हैंगआउट्स यूजर्स को अपना डाटा डाउनलोड कर लेना चाहिए. हालांकि सभी यूजर्स का डाटा/चैट हिस्ट्री ऑटोमेटिक गूगल चैट पर ट्रांसफर हो जाएगा लेकिन अगर कोई अलग से अपने डाटा को डाउनलोड करके रखना चाहता है तो गूगल  इसकी सुविधा दे रहा है.

क्या है गूगल चैट 

गूगल चैट को पहली बार मार्च 2017 में लॉन्च किया गया था. गूगल चैट, गूगल हैंगआउट्स का ही एक बेहतर विकल्प है जो कि एक्स्ट्रा फीचर्स यूजर्स को देता है. गूगल चैट के जरिए वीडियो कॉल, चैट, ग्रुप चैट, वीडियो मीटिंग, डॉक्यूमेंट को एडिट करना जैसे कई तरह की सुविधाएं यूजर्स को मिलती है. हैंगआउट्स बंद हो जाने के बाद सभी यूजर्स को गूगल चैट पर ही शिफ्ट होना पड़ेगा.