scorecardresearch

Airtel ने बिहार में लॉन्च किया 5G, जानिए किन इलाकों के लोग उठा पाएंगे हाई स्पीड इंटरनेट का आनंद

एयरटेल ने बिहार के पटना में आज 5G सर्विस की शुरुआत कर दी है . इसके लिए यूजर्स को अलग से किसी सिम या डेटा प्लान की जरूरत नहीं होगी. आइए जानते हैं कि पटना के किन इलाकों के लोग इस सर्विस का लाभ उठा पाएंगे.

Airtel 5G in Patna Airtel 5G in Patna
हाइलाइट्स
  • एयरटेल मार्च 2024 तक देश के सभी शहरों में 5G पहुंचा देगी

जियो के बाद अब एयरटेल भी देश के अलग अलग शहरों में अपनी 5G सेवा का विस्तार कर रहा है. 5G सर्विस से देश को तेज रफ्तार के साथ-साथ नई पहचान मिलने की उम्मीद है. कंपनी ने सबसे पहले दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी में 5G को लॉन्च किया था. बाद में गुरुग्राम, पानीपत और गुवाहाटी में भी सर्विस की शुरुआत की गई थी. अब इस लिस्ट में बिहार का भी नाम जुड़ गया है. इसके साथ ही देश के कुल 12 शहरों में एयरटेल 5G की सर्विस मिलनी शुरू हो गई है. 

इन हवाई अड्डों पर मिल रही है सर्विस

केम्पेगौड़ा एयरपोर्ट बेंगलुरु, लोहेगांव एयरपोर्ट पुणे, लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाराणसी, बाबासाहेब अम्बेडकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट नागपुर और पटना एयरपोर्ट पर 5G Plus सर्विस का लाभ यूजर्स उठा रहे हैं. Reliance Jio ने जहां 2023 के अंत तक पूरे भारत में 5G सर्विस देने की बात कही है वहीं Airtel ने कहा है कि मार्च 2024 तक सभी शहरों में वह 5G पहुंचा देगी.

बिहार में यहां किया गया लॉन्च

एयरटेल ने आज बिहार के पटना में डाक बंगला, मौर्य लोक, पटना साहिब गुरुद्वारा, पटना रेलवे स्टेशन, बेली रोड, बोरिंग रोड, सिटी सेंटर मॉल, पाटलिपुत्र औद्योगिक क्षेत्र और शहर के कुछ अन्य जगहों पर 5G को लॉन्च कर दिया है. रिलायंस जियो भी दिल्ली एनसीआर, मुंबई, वाराणसी, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, पुणे, गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद जैसे शहरों में 5G की सर्विस दे रही है. बता दें कि  भारत में 1 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  5जी सेवा की शुरुआत की थी. 

5G के लिए नए सिम कार्ड की जरूरत नहीं 

बता दें कि जो यूजर्स  5G का लाभ उठाना चाहते हैं उनको नए सिम कार्ड की जरूरत नहीं होगी. वो अपने पुराने सिम में ही 5G का एक्टिवेट कर सकते हैं. हालांकि यूजर्स इस सर्विस को तभी इस्तेमाल कर पाएंगे जब उनके पास 5G सपोर्ट वाला स्मार्टफोन होगा.