scorecardresearch

Life Saving Technology: Apple वॉच ने एक्सीडेंट में घायल युवक की बचाई जान, नोटिफिकेशन के जरिए पहुंचाई इमरजेंसी मदद

एप्पल वॉच में फॉल डिटेक्शन फीचर होता है जो किसी व्यक्ति के गिरने पर वाइब्रेट होने लगता है, इसके साथ ही वॉच अलार्म बजाने लगती है और यूजर की सिचुएशन जानने के लिए डिस्प्ले पर अलर्ट शो करती है.

Apple Watch save life Apple Watch save life
हाइलाइट्स
  • स्मार्टवॉच ने बचाई युवक की जान

  • काम आया फॉल डिटेक्शन फीचर

Apple वॉच सीरीज अब लोगों की जान बचाने का काम भी कर रही है. Apple वॉच एक बार फिर जीवन रक्षक साबित हुई है. मामला न्यूयॉर्क सिटी का है. द न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, पानी से भरे एक गड्ढे की वजह से 49 वर्षीय Zollinger एक्सीडेंट का शिकार हो गए. उनकी नाक से खून बह रहा था, लेकिन Zollinger जल्द से जल्द घर जाने के लिए अपनी साइकिल पर सवार हो गए. कुछ ही देर में वे बेहोश होकर नीचे गिर पड़े. 

इमरजेंसी ऑपरेटर को मिलाया फोन...
अच्छी बात ये थी कि Zollinger ने उस वक्त Apple वॉच पहनी हुई थी, और उसमें इमरजेंसी अलर्ट ऑन था. जैसे ही घड़ी को इमरजेंसी का पता लगा, वो तुरंत हरकत में आ गई और 911 पर कॉल मिलाकर एक इमरजेंसी ऑपरेटर से जोड़ दिया. कुछ देर बाद जब Zollinger को होश आया तो इमरजेंसी ऑपरेटर उनसे संपर्क करने की कोशिश कर रहे थे. Zollinger ने अपनी डिटेल ऑपरेटर के साथ साझा की और जल्द से जल्द उन्हें इलाज मिल पाया.

समय रहते मिली डॉक्टर की मदद 
Zollinger ने अपनी इस Apple वॉच के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा, "मुझे नहीं पता कि अगर घड़ी ने मुझे समय पर अलर्ट नहीं किया होता तो चीजें मेरे लिए कैसी होतीं? ये घड़ी बहुत स्मार्ट है. एप्पल हर चीज के बारे में सोचता है." फॉल डिटेक्शन फीचर गिरने पर नोटिफिकेशन के जरिए इमरजेंसी ऑपरेटर को अलर्ट करती है जिससे समय रहते डॉक्टर की मदद ली जा सके.

सम्बंधित ख़बरें

क्या है फॉल डिटेक्शन फीचर 
बता दें, एप्पल वॉच में फॉल डिटेक्शन फीचर होता है जो किसी व्यक्ति के गिरने पर वाइब्रेट होने लगता है, इसके साथ ही वॉच अलार्म बजाने लगती है और यूजर की सिचुएशन जानने के लिए डिस्प्ले पर अलर्ट शो करती है. अगर वॉच को कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलती है, तो वो ऑटोमैटिक ही इमरजेंसी कॉन्टेक्ट करती है. एप्पल के इस फीचर की वजह से कई बार लोगों की जान बचाई जा चुकी है.