scorecardresearch

Common online fraud in Summer: ये हैं गर्मियों में होने वाले कॉमन फ्रॉड, ऐसे करें बचाव नहीं तो हो सकते हैं शिकार

Online fraud: हर दिन हजारों फ्रॉड के केस रजिस्टर हो रहे हैं. लोगों को जागरूक करने के लिए जरूरी कदम भी उठाए जा रहे हैं, बावजूद इसके ठगी की घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं.

online fraud/Unsplash online fraud/Unsplash
हाइलाइट्स
  • भारत में नए-नए तरीके से फ्रॉड किए जा रहे हैं.

  • किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक ना करें.

ऑनलाइन पेमेंट ने बेशक ट्रांजेक्शन को आसान बना दिया है लेकिन ये सुविधा धोखाधड़ी और स्कैम (Online Scam) के जोखिमों से भरी हुई है. हर दिन हजारों फ्रॉड के केस रजिस्टर हो रहे हैं. लोगों को जागरूक करने के लिए जरूरी कदम भी उठाए जा रहे हैं, बावजूद इसके ठगी की घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. साइबर अपराधी लगातार लोगों की मेहनत की कमाई लूटने की फिराक में रहते हैं. गर्मियों के मौसम में ऑनलाइन स्कैम ज्यादा देखने को मिल रहे हैं. 

मौजूदा वक्त में ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह काफी सक्रिय हैं. ये पढ़े लिखे लोगों को भी अपना शिकार बना रहे हैं, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय कुमार मिश्रा ने लोकसभा में ऑनलाइन ठगी को लेकर किए सवाल के जवाब में कहा था, साल 2023 में देश में साइबर धोखाधड़ी के कुल 11.28 लाख मामले सामने आए और लूट की रकम थी 7,488.6 करोड़ रुपये. साइबर फ्रॉड के सबसे ज्यादा मामले उत्तर प्रदेश से दर्ज किए गए. 

आइए जानते हैं गर्मियों में होने वाले सबसे कॉमन फ्रॉड के बारे में और आप खुद को इससे कैसे बचा सकते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

एसी रिपेयर के नाम पर स्कैम: गर्मियों के मौसम में एसी की नाम पर फ्रॉड होने लगते हैं. हो सकता है आपने एसी की सर्विसिंग या गैस रिफिलिंग के लिए ऑनलाइन सर्च किया हो. स्कैमर्स बस इसी का फायदा उठाते हैं. कई बार सर्विसिंग के नाम पर वे आपकी निजी जानकारी जैसे ओटीपी मांग बैठते हैं. अब चूंकि आपने सर्विसिंग के लिए अपना नंबर रजिस्टर किया होता है ऐसे में आप ओटीपी बताते हुए शक भी नहीं कर पाते और आपका अकाउंट खाली हो जाता है. 

कैसे बचें: एसी रिपेयर या सर्विस के लिए ऑनलाइन रजिस्टर करते समय साइट पर ध्यान दें. अपनी निजी जानकारी भरने से पहले ये जरूर जांच लें कि कहीं ये स्कैम तो नहीं. अगर मार्केट रेट से कम में कोई कंपनी आपको सर्विस ऑफर कर रही है तो ये एक रेड फ्लैग है. नकली वेबसाइटें असली की नकल करती हैं और यूजर्स को नकली क्यूआर कोड भेजकर उन्हें पेमेंट करने के लिए कहती हैं. इसलिए किसी भी अनजान वेबसाइट या लिंक पर क्लिक करने से बचें.

हॉलीडे टिकट के नाम पर स्कैम: इन दिनों फ्री हॉलीडे वाउचर दिलाने के नाम पर भी खूब ठगी हो रही है. चूंकि गर्मियां आते ही लोग हॉलिडे के लिए अलग-अलग ऑफर्स तलाशते हैं. कई बार स्कैमर्स लोगों को ऐसा ऑफर दिखाते हैं कि वे उसके जाल में फंस जाते हैं. इस तरह के ऑफर में आपको फ्री हॉलीडे वाउचर दिलाने का दावा किया जाता है. ऐसे में लोग फटाफट इस ऑफर को क्लेम करने की कोशिश करते हैं और स्कैम के शिकार हो जाते हैं.

कैसे बचें: इस तरह के फ्रॉड्स की बातों में आने से पहले सोचिए आपको कोई फ्री में हॉलीडे वाउचर क्यों देगा. फोन, सोशल मीडिया या ईमेल के जरिए आने वाले सस्ते ट्रैवल पैकेज की पेशकश करने वाली वेबसाइट को पहले अच्छी तरह से जांच परख कर लें. ऐसी वेबसाइटों के यूआरएल को गौर से देखें. आपको फर्ज समझ आ जाएगा. अनजान लोगों को पैसे, अकाउंट डिटेल या किसी भी प्रकार के निजी दस्तावेज साझा न करें.

फ्लाइट या रेल टिकट के नाम पर स्कैम: सस्ते फ्लाइट या रेल टिकट के झांसे में आकर भी हजारों लोग अपनी मेहनत की कमाई गंवा बैठे हैं. आमतौर पर अधिकतर लोग ऑनलाइन ही फ्लाइट या ट्रेन की टिकट की बुकिंग करते हैं, कई बार अच्छे ऑफर्स के बाद आपको फ्लाइट की टिकट सस्ती पड़ती है लेकिन जरूरत से ज्यादा सस्ती चीज आपके लिए घाटे का सौदा हो सकती है. बहुत से लोग ट्रैवलिंग के दौरान पैसे बचाने के लिए दूसरी सस्ते ऑफर्स पर भरोसा करते हैं. इसलिए अगर बिना कुछ किए घर बैठे मुफ्त में कुछ भी मिल रहा है तो वो आने वाले फ्रॉड का संकेत है. अगर सावधानी रख ली तो बचने के पूरे चांस हैं.

कैसे बचें: इस तरह के सस्ते ऑफर के लिए अपनी निजी जानकारी या बैंक डिटेल किसी के साथ शेयर न करें. जिस भी साइट पर पेमेंट करें उस साइट के यूआरएल में https जरूर चेक करें.

इलेक्ट्रिसिटी बिल स्कैम: अगर आपको कोई टेक्स्ट या ईमेल भेजा गया है जिसमें दावा किया गया है कि आपका बिजली बिल बकाया है, तो इस पर रिस्पॉन्स न दें और किसी भी लिंक पर क्लिक न करें. ये स्कैम हो सकता है.

कैसे बचें: यदि आपको कोई मैसेज मिला है जिसके आपके आधार नंबर के साथ बिल भरने की बात कही गई है तो यकीनन ये एक फ्रॉड है. ऐसे नंबर को तुरंत रिपोर्ट करें.