scorecardresearch

WhatsApp Scam: आपके पास भी आ रहे हैं इंटरनेशनल नंबरों से फोन? हो सकते हैं बड़े स्कैम का शिकार, ऐसे करें बचाव 

WhatsApp Scam: आपके पास भी अगर इंटरनेशनल नंबरों से फोन आ रहा है तो आप बड़े स्कैम का शिकार हो सकते हैं. बचाव करने के लिए आप वो कॉल न उठाएं.

WhatsApp Scam WhatsApp Scam
हाइलाइट्स
  • आप हो सकते हैं बड़े स्कैम का शिकार 

  • करें खुद का बचाव

अगर आपके पास भी व्हाट्सएप पर इंटरनेशनल नंबरों से कॉल और मैसेज आ रहे हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. ये एक संकेत है कि आप स्कैमर्स के टारगेट पर हैं. इनमें से अधिकतर कॉल +251 (इथियोपिया), +60 (मलेशिया), +62 (इंडोनेशिया), +254 (केन्या), और +84 (वियतनाम) से शुरू होने वाले फोन नंबरों से आती हैं. कई बार आप ये भी सोच सकते हैं कि ये कॉल आपको उस देश से आई है, लेकिन ऐसा नहीं है. 

आप हो सकते हैं बड़े स्कैम का शिकार 

दरअसल, ये कॉल दुनिया के किसी भी हिस्से से की जा सकती है क्योंकि व्हाट्सएप कॉल इंटरनेट के माध्यम से की जाती हैं और ऐसी एजेंसियां ​​​​हैं जो अलग-अलग  शहरों में व्हाट्सएप कॉल के लिए इंटरनेशनल नंबर बेचती हैं. अगर आप व्हाट्सएप पर इन कॉल या मैसेज का जवाब देते हैं, तो दूसरी तरफ का व्यक्ति आपको नौकरी का झांसा देकर प्रभावित कर सकता है. लेकिन ये पूरी तरह से स्कैम है. आप इसमें अपने लाखों रुपये खो सकते हैं. 

कैसे होता है स्कैम?

ये स्कैमर्स एक अच्छी और पॉपुलर कंपनी से होने का दिखावा करते हैं जो पार्ट-टाइम नौकरियों की पेशकश करती है जिसे आप घर से कर सकते हैं. ज्यादातर मामलों में, वे पहले लोगों को "टास्क” देते हैं और जब वो पूरा हो जाता है तो उन्हें कुछ छोटा इनाम देते हैं और लुभाने की कोशिश करते हैं. एक बार जब यूजर को अपना पैसा मिल जाता है, तो वे "एम्प्लॉयर” पर भरोसा करना शुरू कर देते हैं और एक बहुत बड़े घोटाले में फंस जाते हैं, जिसमें उन्हें बहुत पैसा खर्च करना पड़ता है.

अरबपति और जेरोधा के सीईओ नितिन कामथ ने हाल ही में शेयर किया था कि कैसे उनके दोस्त ने व्हाट्सएप के माध्यम से इसी तरह के एक घोटाले में 5 लाख रुपये खो दिए. जिसके बाद कई ट्विटर यूजर्स ने भी इंटरनेशनल नंबरों से व्हाट्सएप कॉल के साथ इसी तरह के अनुभव साझा किए हैं.

कैसे बचें इससे?

स्कैमर्स के शिकार होने से बचने का एक तरीका यह है कि इस तरह के कॉल उठाए नहीं. इतना ही नहीं बल्कि मैसेज का भी रिप्लाई न करें. आप उस नंबर को ब्लॉक भी कर सकते हैं. 

WhatsApp पर किसी नंबर को ब्लॉक करने के लिए, कॉन्टैक्ट के साथ चैट खोलें, फिर ब्लॉक करें पर टैप करें> अब कॉन्टैक्ट की रिपोर्ट कर दें.