scorecardresearch

क्या है ONDC जो Zomato और Swiggy से सस्ते में दे रहा है खाना...कैसे करना है डाउनलोड, प्राइस में अंतर देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान

फूड डिलीवरी टेक प्लेटफॉर्म ONDC सितंबर 2022 से मौजूद है, लेकिन अब यह पॉपुलर हो रहा है. रिपोर्टों के अनुसार, प्लेफॉर्म ने हाल ही में 10,000 दैनिक ऑर्डर मार्क को पार कर लिया है.

ONDC ONDC

इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारत में सबसे बेस्ट फूड डिलिवरी सर्विसेज सेवाएं उपलब्ध हैं. अपने घर के अंदर आराम से ऑर्डर करने के कुछ ही मिनटों के अंदर हमें अपना पसंदीदा भोजन मिल जाता है. अब तक, Zomato और Swiggy में फूड डिलीवरी टेक स्पेस का दबदबा था. दोनों प्लेटफॉर्म प्रतिस्पर्धा में एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं और यूजर्स को आए दिन एक से एक ऑफर करते रहते हैं. लेकिन, भारत सरकार द्वारा निर्मित एक नया मंच, Zomato और Swiggy को कड़ी टक्कर देता नजर आ रहा है. ONDC (डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क) नाम का ये प्लेटफॉर्म, रेस्टोरेंट को तीसरे पक्ष (जैसे ज़ोमैटो और स्विगी) की आवश्यकता के बिना सीधे यूजर्स को फूड पहुंचाने में मदद करता है.

बता दें कि फूड डिलीवरी टेक प्लेटफॉर्म ONDC सितंबर 2022 से मौजूद है, लेकिन अब यह पॉपुलर हो रहा है. रिपोर्टों के अनुसार, प्लेफॉर्म ने हाल ही में 10,000 दैनिक ऑर्डर मार्क को पार कर लिया है और लोगों द्वारा इसका अधिक व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है. पिछले कुछ दिनों में, बहुत से लोगों ने स्क्रीनशॉट पोस्ट किए हैं जिसमें वे ओएनडीसी, स्विगी और ज़ोमैटो द्वारा दी जाने वाली फूड डिलीवरी प्राइसेस की तुलना कर रहे हैं. Zomato और  Swiggy के मुकाबले ONDC काफी सस्ता है. 

अगर आपने अभी तक प्लेटफॉर्म के बारे में नहीं सुना है, और इसका अनुभव करना चाहते हैं, तो आज हम आपको उभरते हुए फूड टेक प्लेटफॉर्म और इसे एक्सेस करने के तरीके के बारे में बताएंगे.

ओएनडीसी क्या है?
जैसा कि पहले ही कहा जा चुका है, डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क (ओएनडीसी) भारत सरकार ने बनाया है जो रेस्टोरेंट्स अपना भोजन सीधे उपभोक्ताओं को बेचने की अनुमति देता है. इसके अलावा, यह किराने का सामान, घर की सजावट, आवश्यक सफाई आदि समान भी बेचते हैं जैसे कि स्विगी का इंस्टामार्ट, ज़ेप्टो और ब्लिंकिट. यह सर्विस सबसे पहले बेंगलुरू में सितंबर 2022 में शुरू हुई थी. अब, मंच कई शहरों में उपलब्ध है और लोग बेस्ट डील्स प्राप्त करने के लिए इसका उपयोग कर रहे हैं.

स्विगी और जोमैटो से सस्ता खाना
हमने भी इसे ट्राई किया और परिणाम काफी प्रभावशाली थे. ONDC और Swiggy और Zomato जैसे अन्य प्लेटफॉर्म के बीच दी जाने वाली कीमतों में काफी अंतर है. उदाहरण के लिए, स्विगी पर 209 रुपये और ज़ोमैटो पर 212 रुपये के ऑर्डर की कीमत प्लेटफॉर्म पर केवल 147 रुपये है.

वहीं दूसरे उदाहरण में देखें कि मान लीजिए आप  मैकडॉनल्ड्स से ऑर्डर करना चाहते हैं. McDonalds के 4 बर्गर और 4 बड़े फ्राइज की कीमतों में भी भारी अंतर था. Zomato और Swiggy में कुल बिल राशि क्रमशः 702 रुपये और 768 रुपये थी, जबकि ONDC में बिल राशि 639 रुपये थी.

कैसे यूज करें?
ओएनडीसी का इस्तेमाल आप पेटीएम ऐप के जरिए कर सकते हैं. बस पेटीएम पर जाएं और सर्च बार में 'ओएनडीसी' टाइप करें. फिर आपको किराने के सामान और आवश्यक सफाई से लेकर खाद्य भंडार तक कई तरह के विकल्प दिखाई देंगे. यदि आप एक रेस्तरां से खाना ऑर्डर करने की कोशिश कर रहे हैं, तो ओएनडीसी फूड पर जाएं और उस व्यंजन को देखें जिसे आप ऑर्डर करने की कोशिश कर रहे हैं. फिर आप कई रेस्तरां देखेंगे और अपने पसंदीदा भोजन को ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं जैसे आप अन्य खाद्य वितरण प्लेटफॉर्म के साथ करते हैं.

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि चूंकि ओएनडीसी अभी नया है इसलिए सभी प्लेटफॉर्म अभी इस पर उपलब्ध नहीं हैं.