scorecardresearch

Google Chrome यूजर्स ध्यान दें ! सरकार ने जारी किया अलर्ट, फटाफट करें ये काम नहीं तो चोरी हो सकता है डेटा

Google Chrome: सरकार ने गूगल क्रोम इस्तेमाल करने वाले करोड़ों यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है जो कि चिंजा बढ़ाने वाली है. अगर आप भी गूगल का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए है.

Google (Photo-Unsplash) Google (Photo-Unsplash)

डिजिटल वर्ल्ड में गूगल का अपना बोलबाला है. सर्च इंजन के रूप में इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करोड़ों लोग करते हैं. ऐसे में आप तमाम जो जानने, पढ़ने और देखने के लिए झट से गूगल खोल लेते हैं उनके लिए सरकार ने चेतावनी जारी की है. जैसा कि आप जानते हैं इंटरनेट ने हमारी जिंदगी को आसान कर दिया है. कुछ पढ़ना हो, देखना हो, सुनना हो, खरीदना हो हम तुरंत इंटरनेट का सहारा लेते हैं. इनमें गूगल का नाम सबसे पहले आता है. भारत में शायद ही कोई इंटरनेट यूजर हो जो गूगल का इस्तेमाल न करता हो. ऐसे में सरकार ने चेतावनी जारी करते हुए क्या कहा है और किन चीजों का आपको ध्यान रखना है आइए जानते हैं.

हैकर्स डिवाइस पर कर सकते हैं कंट्रोल

साइबर सुरक्षा एजेंसी, इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम  (CERT-In) ने चेतावनी जारी की है. CERT ने क्रोम के कुछ वर्जन में खामियां पाई हैं. इन खामियों का हैकर्स फायदा उठा सकते हैं और सिस्टम को अपने कंट्रोल में ले सकते हैं. ऐसा होने पर डिवाइस में मौजूद पर्सनल और फाइनेंशियल डाटा हैकर्स के हाथ लग सकती है.

सम्बंधित ख़बरें

कहां-कहां मिली खामी

एंगल और डॉन में हीप बफर ओवरफ्लो के साथ-साथ फ्री Scheduling और V8 में खामियां मिली है. बता दें कि CERT-In ने मैक और विंडोज के 125.0.6422.76/.77 वर्जन पर चल रहे क्रोम और लिनक्स के 125.0.6422.76 से पहले के क्रोम वर्जन पर खामियां पाई गई हैं.

ऐसे रखें खुद को सेफ

अगर आप इस खतरा से बचना चाहते हैं तो अपने Google Chrome को अपडेट कर लें. CERT-In ने सभी यूजर्स को क्रोम को अपडेट करने को कहा है. Google ने पैच भी जारी कर दिए हैं. लिनक्स के 125.0.6422.76 वर्जन पर और विंडोज और मैक के 125.0.6422.76/.77 वर्जन पर इन खामियों को फिक्स किया गया है. इसे अपडेट कर लें.