scorecardresearch

Twitter पर नेत्रहीन लोगों को इमेज पढ़ने में नहीं होगी कोई परेशानी, डिजिटल इमेज डिस्क्रिप्शन बनाएगा इस प्लेटफॉर्म को और भी आसान

Twitter New Feature Update: ट्विटर ने हाल ही में डिजिटल इमेज डिस्क्रिप्शन फीचर लॉन्च किया है. इसकी मदद से नेत्रहीन लोग भी आसानी से इमेज पढ़ सकेंगे. ये फीचर ग्लोबली लॉन्च किया गया है.

Twitter Twitter
हाइलाइट्स
  • ज्यादा से ज्यादा लोग डालें अल्टरनेटिव टेक्स्ट 

  • ग्लोबली किया है इस फीचर को लॉन्च 

ट्विटर पर अब नेत्रहीन लोग भी इमेज पढ़ सकेंगे. इसके लिए मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने नया फीचर लॉन्च किया है. नए इमेज डिस्क्रिप्शन रिमाइंडर के जरिए नेत्रहीन लोग ट्वीट के साथ एम्बेड की गई इमेज को पढ़ सकेंगे. कंपनी के मुताबिक, नया इमेज डिस्क्रिप्शन रिमाइंडर ट्विटर पर अधिक लोगों को उनके द्वारा ट्वीट की गई तस्वीरों में डिस्क्रिप्शन जोड़ने के लिए प्रोत्साहित करेगा. 

कैसे होगा फीचर का इस्तेमाल?

बताते चलें कि अल्टरनेटिव टेक्स्ट या ऑल्ट टेक्स्ट एक फोटो या इमेज का लिखित विवरण होता है जिसे स्क्रीन रीडर सॉफ्टवेयर द्वारा उठाया जाएगा. इसी को दृष्टिबाधित लोगों द्वारा उपयोग किया जाएगा. जब भी आप किसी ट्वीट में कोई फोटो एड करते हैं, तो आपके पास अल्टरनेटिव टेक्स्ट का उपयोग करके उसक डिस्क्राइब करने का ऑप्शन होता है, जिसे डिजिटल इमेज डिस्क्रिप्शन के रूप में भी जाना जाता है.

ज्यादा से ज्यादा लोग डालें अल्टरनेटिव टेक्स्ट 

कंपनी ने फीचर के बारे में कहा हमारा नया इमेज डिस्क्रिप्शन रिमाइंडर एक फीचर है जो आपको ट्विटर पर अपलोड और शेयर की जाने वाली हर इमेज में ऑल्ट टेक्स्ट जोड़ने के लिए प्रेरित करेगा. एक बार इनेबल हो जाने पर, यह सुविधा आपको वेब और मोबाइल पर एक रिमाइंडर भेजेगी जो आपको याद दिलाएगी कि जब भी आप किसी इमेज को ट्वीट करने वाले हैं तो अल्टरनेटिव टेक्स्ट जरूर जोड़ें. 

ग्लोबली किया है इस फीचर को लॉन्च 

डिस्क्रिप्शन वाली तस्वीरें निचले बाएं कोने में ALT बैज के साथ दिखाई देंगी, जिससे यह स्पष्ट हो जाएगा कि फोटो के लिए एडिशनल डिस्क्रिप्टिव टेक्स्ट उपलब्ध है. बता दें, ट्विटर ने इस फीचर को ग्लोबली लॉन्च किया है. इतना ही नहीं ट्विटर ने हाल ही में एक एएलटी बैज, एक क्लोज्ड कैप्शन टॉगल बटन और स्पेस और वॉयस ट्वीट्स पर ऑडियो कन्वर्सेशन के लिए कैप्शन जोड़ा है.