scorecardresearch

ChatGPT and Sam Altman: सैम ऑल्टमैन की बर्खास्तगी के बाद OpenAI के स्टाफ ने मांगा बोर्ड से इस्तीफा, जानें क्या होगा इस हंगामे का फर्क? 

OpenAI आज अकादमिक निबंध लिखने से लेकर खाना बनाने की रेसिपी और लंबे-लंबे दस्तावेजों को छोटी फॉर्म में लिखने में ये हमारी मदद कर रहा है. ऐसे में 38 साल के को-फाउंडर सैम ऑल्टमैन चैटजीपीटी की सफलता का पर्याय हैं. ChatGPT पर 30 नवंबर 2022 को लॉन्च होने के बाद दो महीनों में 100 मिलियन से ज्यादा यूजर्स ने रजिस्टर किया था. 

ChatGPT and Sam Altman ChatGPT and Sam Altman
हाइलाइट्स
  • बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स से पद छोड़ने को कहा

  • 700 में से 505 एम्प्लॉइज सामूहिक रूप से इस्तीफा देंगे

OpenAI के को-फाउंडर सैम ऑल्टमैन की बर्खास्तगी की खबर ने तकनीकी जगत में सभी को हैरान कर दिया है. हालांकि, सोमवार को माइक्रोसॉफ्ट CEO सत्या नडेला ने उनके हायरिंग की बात कही है. उनके मुताबिक, सैम ऑल्टमैन माइक्रोसॉफ्ट की एडवांस AI रिसर्च टीम को लीड करने वाले हैं. बता दें, सैम ऑल्टमैन की बर्खास्तगी के बाद OpenAI के एम्प्लॉइज ने कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स से पद छोड़ने को कहा है. साथ ही ये भी कहा है की अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो 700 में से 505 एम्प्लॉइज सामूहिक रूप से इस्तीफा देंगे. 

बता दें, ChatGPT के पीछे सैम अल्टमैन सिर्फ कंपनी के सीईओ नहीं हैं, उन्हें एआई में क्रांति लाने के लिए भी जाना जाता है. हालांकि, ऐसा क्यों हुआ? इसके बाद क्या होगा? जैसे सवाल सभी के मन में हैं. 

OpenAI क्या है?

OpenAI, ChatGPT के पीछे की सैन फ्रांसिस्को स्थित कंपनी है. OpenAI आज अकादमिक निबंध लिखने से लेकर खाना बनाने की रेसिपी और लंबे-लंबे दस्तावेजों को छोटी फॉर्म में लिखने में ये हमारी मदद कर रहा है. इसने Dall-E भी विकसित किया है, ये एक उपकरण है जो टेक्स्ट प्रॉम्प्ट से इमेज बनाता है. ऐसे में 38 साल के को-फाउंडर सैम ऑल्टमैन चैटजीपीटी की सफलता का पर्याय हैं. ChatGPT पर 30 नवंबर 2022 को लॉन्च होने के बाद दो महीनों में 100 मिलियन से ज्यादा यूजर्स ने रजिस्टर किया था. 

सैम ऑल्टमैन को क्यों निकाल दिया गया?

OpenAI की स्थापना एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में की गई थी और इसका बोर्ड एक कमर्शियल सब्सिडियरी कंपनी की देखरेख करता है जिसके सीईओ ऑल्टमैन हैं. शुक्रवार को बोर्ड ने घोषणा की कि उसने सैम अल्टमैन को निकाल दिया है क्योंकि "वह बोर्ड के साथ अच्छे से कम्युनिकेशन नहीं कर रहे थे और इसकी वजह से वे अपनी जिम्मेदारियों को भी बखूबी नहीं निभा रहे थे.”

क्या Microsoft OpenAI खरीद सकता है?

अब लगातार चर्चा चल रही है कि क्या OpenAI को Microsoft खरीद सकता है? हालांकि, $80 बिलियन प्राइस टैग के साथ भी, माइक्रोसॉफ्ट के लिए पैसा कोई बड़ा मुद्दा नहीं होगा. लेकिन अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय यूनियन के रिप्रेजेन्टेटिव से ये अपेक्षा की जा रही है कि वे जेनरेटिव एआई के लिए उभरते बाजार पर कड़ी नजर रखें. माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में कॉल ऑफ ड्यूटी, एक्टिविजन ब्लिजार्ड के पीछे वीडियोगेम कंपनी का अधिग्रहण रद्द कर दिया है. 

क्या होगा इस हंगामे का फर्क? 

कई मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो माइक्रोसॉफ्ट OpenAI से निकले सभी टैलेंट को जगह देने के लिए तैयार है. इसका सबसे बड़ा उदाहरण सैम ऑल्टमैन और ब्रॉकमैन हैं. इसके सीईओ, सत्या नडेला ने भी संकेत दिया है कि वे  OpenAI से जुड़े दूसरे कर्मचारियों को भी अपने यहां जगह देने के लिए तैयार हैं. ऐसे में कहा जा रहा है कि सैम ऑल्टमैन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करना जारी रखेंगे. इस महीने एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि उनका मकसद अब यह पता लगाना है कि इसे कैसे सुरक्षित बनाया जाए. 

गौरतलब है कि OpenAI के पास अभी भी ChatGPT के पीछे शक्तिशाली मॉडल हैं. लेकिन एलोन मस्क के नए वेंचर, xAI ने दिखाया है कि कितनी तेजी से शक्तिशाली नए मॉडल बनाए जा सकते हैं.