scorecardresearch

इन देशों में बैन है WhatsApp Calling, जरूर जानिए वरना पड़ सकते हैं मुसीबत में

WhatsApp सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला मैसेजिंग ऐप है. कई सारी सुविधाएं होने की वजह से भी ये ऐप कुछ देशों में बैन है. आपको इन देशों के बारे में जरूर जानना चाहिए.

countries-where-whatsapp-is-banned countries-where-whatsapp-is-banned
हाइलाइट्स
  • यूएई में केवल व्हाट्सएप वॉयस और वीडियो कॉल को प्रतिबंधित किया गया है

  • यूएई में आप टेक्स्ट संदेश का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

व्हाट्सएप सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला मैसिंजिग प्लेटफॉर्म है. व्हाट्सएप के जरिए मैसेज के अलावा आप वीडियो और ऑडियो कॉल दोनों कर सकते हैं. इतनी सारी सुविधाओं के बावजूद भी कुछ देशों में व्हाट्सएप  पर प्रतिबंध लगा हुआ है. प्रतिबंध लगाने वाले कई देश ये भी कहते हैं कि उनका मकसद स्थानीय दूरसंचार उद्योग को बढ़ाना है. यहां पर हम आपको उन देशों के बारे में बता रहे हैं जहां पर व्हाट्सएप इस्तेमाल करना गैरकानूनी है. ये जानना आपके लिए इसलिए भी जरूरी है कि अगर आप कभी इन देशों में गए और जानकारी ना होने की वजह से वहां पर व्हाट्सएप इस्तेमाल करने पर किसी तरह की कोई मुसीबत में ना पड़ जाएं. 

 व्हाट्सएप बैन वाले देशों की लिस्ट

 

  • चीन
  • उत्तर कोरिया
  • सीरिया
  • कतर
  • संयुक्त अरब अमीरात (यूएई)

यहां पर इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि यूएई में केवल व्हाट्सएप वॉयस और वीडियो कॉल को प्रतिबंधित किया गया है, यानी यूएई में आप टेक्स्ट संदेश का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

कुछ देश ऐसे भी हैं जिन्होंने व्हाट्सएप को अस्थायी रूप से ब्लॉक कर दिया है. इन देशों में हुए कई तरह के विरोधों की वजह से सोशल मीडिया को बैन कर दिया गया है. जिसमें व्हाट्सएप भी शामिल है.  इन देशों में  ब्राजील, क्यूबा, ​​​​ईरान और वेनेजुएला शामिल हैं. 

कुछ देश व्हाट्सएप ब्लॉक करने की वजह 

ऐप के एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की वजह से कई देशों में व्हाट्सएप पूरी तरह से बंद है. एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन एक ऐसी सुविधा है जो आपकी पहचान के बगैर संवाद करने की इजाजत देता है. 

दूसरी तरफ कई देशों ने अपने स्थानीय दूरसंचार उद्योग को बढ़ावा देने के लिए व्हाट्सएप पर प्रतिबंध लगा दिया है. इस कदम से आम तौर पर लंबे समय में सरकारी राजस्व को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. 

क्या व्हाट्सएप चीन में काम करता है?

चीनी सरकार ने व्हाट्सएप को पूरी तरह से ब्लॉक कर दिया है, चीन में वहां के  स्थानीय दूरसंचार उद्योग को बढ़ावा देना इसका खास मकसद है. बता दें कि 1998 के बाद से, चीन के ग्रेट फ़ायरवॉल का इस्तेमाल किसी भी ऐप की पहुंच चीन तक ना होने के लिए किया जा रहा है. व्हाट्सएप इस बैन का शिकार  सितंबर 2017 हुआ. 

WhatsApp चीन में बैन क्यों है?

शुरूआत में ये खबरें आई कि WhatsApp चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की बैठकों की वजह से अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है. लेकिन ये प्रतिबंध अबी तक नहीं हटा है. अब ये साफ है कि चीनी अधिकारियों ने ऐप को इसके एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की वजह से प्रतिबंधित कर दिया. 

दुबई में WhatsApp बैन क्यों है?

यहां पर दूसरे वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) सेवाओं की तरह, व्हाट्सएप के वीडियो और वॉयस कॉल दुबई में बंद हैं, इसकी दो बड़ी वजहें हैं.  

सबसे पहले, संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों को डर है कि आतंकवादी और चरमपंथी समूह व्हाट्सएप के एन्क्रिप्शन का फायदा उठा सकते हैं. दूसरा, दुबई यह तय करने की कोशिश कर रहा है कि  मुफ्त संचार ऐप का इस्तेमाल होने की वजह से देश के राजस्व को किसी तरह का कोई नुकसान ना हो.  

क्या ईरान में WhatsApp बैन है?

फिलहाल ऐप  ईरान में प्रतिबंधित नहीं  है, लेकिन इससे पहले WhatsApp को  ईरान में बैन किया गया है.  ईरानी सरकार का इरादा एक "राष्ट्रीय इंटरनेट" बनाने का है.  जिसमें गूगल की तरह एकसर्च इंजन  और मैसेजिंग ऐप शामिल हैं .

क्या ब्राजील में व्हाट्सएप बैन है?

व्हाट्सएप ब्राजील में बैन नहीं है, ईरान की तरह ही पहले के सालों में इसपर रोक जरूर लगाई गई है.  बता दें कि साल 2020 में ब्राजीलियाई सेंट्रल बैंक को भुगतान ना देने की वजह से व्हाट्सएप पर रोक लगा दी गई थी.  ये प्रतिबंध  2021 में हटा लिया गया था. 

यह नहीं कहा जा सकता है कि ब्राजील भविष्य में व्हाट्सएप पर प्रतिबंध लगाएगा या नहीं, लेकिन ब्राजील की राष्ट्रीय कांग्रेस कानून इसपर विचार कर रही है . 

क्या भारत में व्हाट्सएप बैन है?

भारत व्हाट्सएप का सबसे बड़ा बाजार है, जिसमें 480 मिलियन से ज्यादा व्हाट्सएप यूजर्स हैं. प्राइवेसी को लेकर भारत सरकार और व्हाट्सएप के बीच तीखी नोकझोंक हुई है, लेकिन इसके बैन पर अभी कोई बात सामने नहीं आई है. 

क्या यूके में व्हाट्सएप बैन है?

ब्रिटेन में WhatsApp के करीब चार करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं. यूरोपीय संघ के जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (GDPR) के अनुसार, अब तक के कानून के मुताबिक  व्हाट्सएप ऐप को एक्सेस करने की कानूनी उम्र को 13 से बढ़ाकर 16 की जा चुकी है.