scorecardresearch

Amazon अगले साल करेगी अपना पहला Internet Satellite प्रोजेक्ट लॉन्च

प्रोजेक्ट कुइपर के साथ, अमेज़ॅन का लक्ष्य पृथ्वी की निचली कक्षा (Low Earth Orbit) में 3,236 सैटेलाइट का एक नेटवर्क बनाना है जो दुनिया में कहीं भी तेज स्पीड का इंटरनेट प्रदान करेगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • प्रोजेक्ट में कंपनी को ULA से 9 सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल प्राप्त हुए हैं

  • प्रोजेक्ट Kuiper पर फिलहाल 750 से ज्यादा लोग काम कर रहे हैं

ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न (Amazon) अपना पहला इंटरनेट सैटेलाइट प्रोजेक्ट लॉन्च करने की तैयारी में है. कंपनी इस साल 2022 की चौथी तिमाही में अपना पहला प्रोजेक्ट कुइपर (Kuiper) इंटरनेट सैटेलाइट लॉन्च करने वाली है. प्रोजेक्ट कुइपर के साथ, अमेज़ॅन का लक्ष्य पृथ्वी की निचली कक्षा (Low Earth Orbit) में 3,236 सैटेलाइट का एक नेटवर्क बनाना है जो दुनिया में कहीं भी तेज स्पीड का इंटरनेट प्रदान करेगा.  

FCC के साथ की है रिक्वेस्ट 

कंपनी ने अपने पहले दो प्रोटोटाइप सैटेलाइट को लॉन्च करने और संचालित करने के लिए फेडरल कम्युनिकेशंस कमिशन (FCC) के साथ एक रिक्वेस्ट फाइल की है, जिसे KuiperSat-1 और KuiperSat-2 कहा जाता है. सीएनबीसी के अनुसार, अमेज़ॅन ने कहा है कि सैटेलाइट को  एबीएल स्पेस (ABL Space) के साथ आरएस 1 रॉकेट (RS1 rocket) पर लॉन्च किया जायेगा. 

जल्द लॉन्च होगी सैटेलाइट 

अमेज़ॅन में टेक्नोलॉजी के वाइस प्रेजिडेंट राजीव बडिया ने एक बयान में कहा, "हम जल्द ही यह देखने के लिए तैयार होंगे कि सैटेलाइट अंतरिक्ष में कैसा परफॉर्म करती हैं. ऑन-ऑर्बिट टेस्ट का कोई सब-ऑर्डिनेट नहीं है और हम इस तरह के चुनौतीपूर्ण वातावरण में संचालन की जटिलता और जोखिम को देखते हुए बहुत कुछ सीखने की उम्मीद करते हैं."

ULA से मिले 9 सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल 

रिपोर्ट के अनुसार, इस प्रोजेक्ट में कंपनी को यूनाइटेड लॉन्च अलायंस (ULA) से 9 सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल प्राप्त हुए हैं. प्रोजेक्ट Kuiper पर फिलहाल 750 से ज्यादा लोग काम कर रहे हैं. दरअसल, कंपनी का कहना है कि वह कुइपर में 10 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश करने की योजना बना रही है. 

इसके साथ, अमेज़ॅन ने सैटेलाइट के परीक्षण और निर्माण के लिए रेडमंड, वाशिंगटन में 219,000 वर्ग फुट की सुविधा का निर्माण किया है और 20,000 वर्ग फुट की एक और सुविधा जोड़ने की योजना बनाई है.