scorecardresearch

Google की इस कंपनी ने अपनी 17 लाख से ज्यादा स्मार्टवॉच को मंगवाया मार्किट से वापिस, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

कंस्यूमर प्रोडक्ट सेफ्टी कमीशन के अनुसार, स्मार्टवॉच में लिथियम आयन बैटरी होती है जिसकी वजह से वॉच गर्म हो जाती है यानि हीट करने लगती है और इसी वजह से कस्टमर को हाथ में जलन (burn) महसूस होती है.

Fitbit Smartwatch Fitbit Smartwatch
हाइलाइट्स
  • 1 लाख सेट को कंपनी ने मार्किट से मंगवाया वापिस

  • जलने की मिली हैं 115 शिकायतें

स्मार्टवॉच का क्रेज आए दिन बढ़ता जा रहा है. अलार्म भरनी हो, मैसेज देखने हों, स्टॉपवॉच हो, एक्सरसाइज हो, हेल्थ से रिलेटेड कुछ जानना हो जैसे हार्टबीट या पल्स … सब कुछ हाथ में पहनी एक छोटी सी स्मार्टवॉच से जाना जा सकता है. लेकिन जहां एक ओर स्मार्टवॉच हमारी जिंदगियों को आसान बना रही है वहीं दूसरी ओर फिटबिट (Fitbit) की 17 लाख से ज्यादा स्मार्टवॉच को वापिस भेजा गया है. इसका कारण है हीटिंग इश्यू. बता दें, फिटबिट कंपनी गूगल के अंडर काम कर रही है. कंपनी ने अपनी इन लाखों वॉच को मार्किट से वापिस मंगवाया है. 

1 लाख सेट को भेजा गया वापिस 

दरअसल, कुछ ग्राहकोे ने स्मार्टवॉच पहनने के बाद जलने की शिकायत की थी. अब इसी के चलते अमेरिका और दूसरे मार्किट से 17 लाख से ज्यादा सेट को रीचेकिंग के लिए कंपनी में 2 मार्च को वापिस मंगवाया है. कंस्यूमर प्रोडक्ट सेफ्टी कमीशन के अनुसार, स्मार्ट वॉच में लिथियम आयन बैटरी होती है जिसकी वजह से वॉच गर्म हो जाती है यानि हीट करने लगती है और इसी वजह से कस्टमर को हाथ में जलन (burn hazard) महसूस होती है. 

फिटबिट स्मार्टवॉच
फिटबिट स्मार्टवॉच

जलने की मिली हैं 115 शिकायतें 
 
आपको बताते चलें कि फिटबिट कंपनी को बर्न की 115 शिकायतें मिली हैं. इसमें से 78 प्रतिशत शिकायतें जलने की ही नोट की गई हैं, दो रिपोर्ट थर्ड डिग्री बर्न और 4 रिपोर्ट टू-डिग्री बर्न की मिली हैं. हालांकि, फिटबिट के एक प्रवक्ता ने फॉक्स बिजनेस को बताया कि कंपनी को "बहुत कम संख्या में ऐसी जलने की रिपोर्ट मिली है.” कंपनी ने कहा कि ये घटनाएं बहुत दुर्लभ हैं और हम बहुत सावधानी से इन्हें रीचेक कर रहे हैं.