scorecardresearch

Instagram ने लिया IGTV बंद करने का फैसला...लेकिन रील्स को लंबी करने के लिए जोड़ा एक नया फीचर

फेसबुक ने कुछ समय पहले यह अनाउंस किया था कि वो आगे चलकर शॉर्ट वीडियो फॉर्मेट रील्स पर ही अपना फोकस करेगी. इसी के चलते अब इस्टाग्राम ने भी घोषणा की है कि वह IGTV के लिए अपने स्टैंडअलोन ऐप के लिए समर्थन खत्म कर रहा है.

Instagram to shut down IGTV app Instagram to shut down IGTV app
हाइलाइट्स
  • फीड पर पोस्ट किए गए वीडियो की सीमा अब 60 मिनट हो गई है

  • कंपनी फुल स्क्रीन व्यूअर और टैप टू म्यूट का विकल्प ला रही है

फेसबुक ने कुछ समय पहले यह अनाउंस किया था कि वो आगे चलकर शॉर्ट वीडियो फॉर्मेट रील्स पर ही अपना फोकस करेगी. इसी के चलते अब इस्टाग्राम ने भी घोषणा की है कि वह IGTV के लिए अपने स्टैंडअलोन ऐप के लिए समर्थन खत्म कर रहा है. टेकक्रंच के मुताबिक, कंपनी अगले महीने ऐप स्टोर से ऐप को हटा देगी. इंस्टाग्राम का पूरा ध्यान अब रील्स पर ही है, जिसकी वजह से यह कदम उठाया गया है.

क्या होंगे अन्य फीचर?
इसके अलावा कंपनी फुल स्क्रीन व्यूअर और टैप टू म्यूट का विकल्प जैसे फीचर ला रही है. इसके अलावा Instagram अपने वीडियो को शेयर करने के एक ही तरीके पर काम कर रहा है, जिसके जरिए क्रिएशन टूल्स और कंटेन्ट डिस्कवर करने के तरीकों पर एक साथ काम किया जा सकेगा. वहीं इंस्टाग्राम प्लेटफ़ॉर्म अब क्रिएटर्स को उनकी रील्स पर आ रहे विज्ञापनों के जरिए पैसे कमाने में भी मदद करेगा. हालांकि इस फीचर पर अभी काम किया जा रहा है. विज्ञापनों से होने वाली आय बोनस के अतिरिक्त होगी.

कैसे करेगा काम?
आपको बता दें कि फीड पर पोस्ट किए गए वीडियो की सीमा अब 60 मिनट हो गई है. परिवर्तन से पहले यह सुविधा केवल IGTV वीडियो के लिए रिजर्व थी और उन वीडियो को देखने के लिए यूजर को मेन एप्लिकेशन को छोड़ना पड़ता था. यूजर अब होम पेज के ऊपर दाएं ओर बने '+' पर टैप करके 60 मिनट तक के वीडियो अपलोड कर सकते हैं. मेन पेज पर वीडियो प्रीव्यू अब 60 सेकंड का है और प्रीव्यू 15 सेकंड तक सीमित है यदि यह विज्ञापन के रूप में योग्य है.