scorecardresearch

Gmail पर मिलेगा अब Whatsapp वाला फील, गूगल कर रहा है नया फीचर रोल आउट

गूगल इस नए फीचर को 28 फरवरी से ही यूजर्स के लिए रोल आउट करना शुरू कर चुका है. वहीं, 14 मार्च 2022 से स्पेस मैनेजर के पूरी तरह रोल आउट होने की उम्मीद है.

Gmail Update Gmail Update
हाइलाइट्स
  • 14 मार्च से हो जाएगा पूरी तरह रोल आउट

  • किसी भी टॉपिक और प्रोजेक्ट पर बेहतरीन एक्सपीरिएंस ले सकेंगे

गूगल (Google) आए दिन नए फीचर अपडेट करता रहता है. हाल ही में एक नया फीचर गूगल चैट स्पेस के लिए लॉन्च किया गया है. स्पेस मैनेजर सेटिंग, स्पेस गाइडलाइंस और स्पेस डिस्क्रिप्शन में इस फीचर को इस्तेमाल कर पाएंगे. दरअसल, गूगल ने ब्लॉग पोस्ट के जरिए इस फीचर के बारे में जानकारी दी है. इस फीचर की मदद से लोग किसी भी टॉपिक और प्रोजेक्ट पर बेहतरीन एक्सपीरिएंस ले सकेंगे. ये ठीक ऐसा फीचर होगा जैसा व्हाट्सएप में दिया जाता है. 

कैसे काम करेगा नया फीचर?

आपको बता दें, व्हाट्सएप में हम जैसे स्टेटस देखते हैं ठीक वैसे ही स्पेस में डिटेल देख सकेंगे. गूगल अब यूजर्स को स्पेस में डिस्क्रिप्शन जोड़ने की अनुमति भी देगा. अपने स्मार्टफोन और वेब दोनों में इस फीचर को इस्तेमाल कर सकेंगे. स्पेस डिस्क्रिप्शन को देखने के लिए यूजर्स स्पेस डिस्क्रिप्शन ऑप्शन भी इनेबल कर सकते हैं. 

14 मार्च से हो जाएगा पूरी तरह रोल आउट 

इस नए फीचर को गूगल 28 फरवरी से ही यूजर्स के लिए रोल आउट करना शुरू कर चुका है. वहीं, 14 मार्च 2022 से स्पेस मैनेजर के पूरी तरह रोल आउट होने की उम्मीद है. गूगल ब्लॉग के मुताबिक, स्पेस डिस्क्रिप्शन और स्पेस गाइडलाइन को इस महीने के आखिर तक रोल आउट किए जाने की उम्मीद है.

क्या होगा फायदा?

दरअसल, इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि यूज़र्स को स्पेस मैसेंजर में ज्यादा कंट्रोल दिए जा सकेंगे. इसकी मदद से यूजर स्पेस को बेहतर ढंग से मैनेज कर सकेंगे.  इसके साथ यूजर की सिक्योरिटी भी बढ़ेगी. वे आसानी से एक सुरक्षित कम्यूनिटी एक्सपीरिएंस के लिए कुछ रूल्स सेट कर सकेंगे. गूगल के ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, इससे हेल्दी बातचीत को बढ़ावा दिया जा सकेगा. जो भी स्पेस क्रिएट करेगा वही उसका मैनेजर होगा, हालांकि वे चाहें तो इसे बदल भी सकते हैं. मैनेजर आसानी से  स्पेस के दूसरे सदस्यों को इस रोल को दे सकते हैं.