scorecardresearch

Russia-Ukraine War: YouTube, Facebook के बाद Google का बड़ा फैसला, यूक्रेन में बंद की अपनी यह सर्विस, जानिए वजह

Russia Ukraine War Updates: रूस और यूक्रेन के बीच सिर्फ जमीन पर नहीं बल्कि साइबर वर्ल्ड में भी लड़ाई चल रही है. पहले रूस ने साइबर हमले की शुरुआत की थी और अब यूक्रेन ने अपनी आईटी आर्मी का एलान किया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • गूगल कंपनी का बड़ा फैसला

  • यूक्रेन में नहीं मिलेगी ट्रैफिक की लाइव जानकारी:

Russia Ukraine War Updates: रूस और यूक्रेन के बीच हर दिन तनाव बढ़ रहा है. रुसी सेना ने यूक्रेन में जगह-जगह हमलाकर जन-जीवन को बहुत ही ज्यादा प्रभावित किया है. आज दुनिया में लगभग सभी लोग यूक्रेन के साथ खड़े हैं. और अब बड़ी टेक कंपनियां भी यूक्रेन की मदद के लिए आगे आ रही हैं. 

ग्लोबल कंपनी गूगल ने यूक्रेन में Maps के कुछ टूल्स को बंद किया है. गूगल का कहना है कि वह ऐसा नागरिकों की सुरक्षा के लिए कर रहे हैं. 

यूक्रेन में नहीं मिलेगी ट्रैफिक की लाइव जानकारी:

बताया जा रहा है कि रविवार को गूगल ने यूक्रेन में ट्रैफिक की लाइव कंडीशन बताने वाले फीचर को बंद कर दिया है. ऐसा करने से पहले उन्होंने यूक्रेन के स्थानीय प्रशासन से बात करने का दावा किया है और कहा है कि उनसे विचार-विमर्श करके ही यह निर्णय लिया गया है. 

इससे पहले यूट्यूब ने RT चैनल सहित अन्य सभी रुसी यूट्यूब चैनल की कमाई रोक दी थी. इस चैनल्स पर एड्स के जरिए होने वाली कमाई पर रोक लगा दी गई है. फेसबुक ने भी कुछ ऐसा ही किया और अब गूगल ने भी यूक्रेन के हित में कदम उठाया है. 

जमीन के साथ साइबर दुनिया में भी युद्ध: 

रूस और यूक्रेन के बीच सिर्फ जमीन पर नहीं बल्कि साइबर वर्ल्ड में भी लड़ाई चल रही है. पहले रूस ने साइबर हमले की शुरुआत की थी और अब यूक्रेन ने अपनी आईटी आर्मी का एलान किया है.