scorecardresearch

आपके जीवन को आसान बनाएंगे Google Chrome के ये 5 एक्सटेंशन, जानिए क्या है और कैसे होते हैं क्रोम पर ऐड

क्रोम एक्सटेंशन (Google Chrome Extensions)छोटे सॉफ्टवेयर होते हैं, जोकि हम अपने गूगल क्रोम ब्राउजर में एक्टिवेट कर सकते हैं. यह आपके फोन की कई चीजों को मैनेज करते हैं.

Google Chrome extensions Google Chrome extensions
हाइलाइट्स
  • आप फोन में कर सकते हैं कई तरह के एक्सटेंशन ऐड

क्या आपको मालूम है कि आप अपने Google Chrome में कई तरह के एक्सटेंशन भी ऐड कर सकते हैं. गूगल क्रोम स्टोर के बारे में कम ही लोग जानते हैं. कुछ ही लोगों को पता ही की आप इसमें कई तरह के एक्सटेंशन का मजा ले सकते हैं और अपनी जिंदगी को और ज्यादा आसान बना सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि यह आखिर है क्या और कैसे क्रोम पर इन्हें ऐड किया जाता है. 

Chrome एक्सटेंशन आपके ईमेल इनबॉक्स को पूरी तरह अरेंज करने से लेकर उन पर एडल्ट कंटेंट वेबसाइटों को फिल्टर करने तक, सब कुछ कर सकते हैं. यहां आप तमाम तरह के काम के लिए ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. इसमें कई ऐसे ऐप्स भी होते हैं, जिनका इस्तेमाल लगभग आप रोज ही कर सकते हैं. 

गूगल क्रोम एक्सटेंशन 

गूगल क्रोम स्टोर को ही आम भाषा में क्रोम एक्सटेंशन कहा जाता है. इसके नाम से ही पता चलता है कि इसका मतलब है किसी चीज को बढ़ाना या उसका विस्तार करना. क्रोम एक्सटेंशन का भी यही काम है. यह छोटे सॉफ्टवेयर होते हैं, जोकि हम अपने गूगल क्रोम ब्राउजर में एक्टिवेट कर सकते हैं. इसमें कई ऐसे एक्सटेंशन हैं, जिन्हें ऐड करने के बाद आपकी जिंदगी आसान हो जाएगी. 

कैसे ऐड करते हैं एक्सटेंशन 

एक्सटेंशन को ऐड करने के लिए अपने लैपटॉप या पीसी पर गूगल क्रोम करना है. इसके बाद आप सर्च बार में वेबस्टोर (Webstore) टाइप कीजिए. या आप https://chrome.google.com/webstore/ भी टाइप कर सकते हैं. क्लिक करते ही क्रोम एक्सटेंशन का पेज खुल जाएग आप आसानी से अपने हिसाब से एक्सटेंशन ऐड कर सकते हैं. 

5 एक्सटेंशन, जो बना देंगे आपकी जिंदगी आसान 

सेव टू गूगल ड्राइव

सेव टू गूगल ड्राइव आपकी किसी भी फाइल को ऑनलाइन सेव करने और उसे एक्सेस करने में मदद करता है. इसकी मदद से आप वीडियो, ऑडियो, फोटो या किसी भी तरह की डिजिटल फाइल या फोल्डर को सेव कर सकते हैं. आप इन्हें शेयर भी कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर इनका बैकअप भी ले सकते हैं. 

हनी ऐप (Honey App)

हनी सबसे ज्यादा लोकप्रिय और हाय रिव्यू किए गए क्रोम एक्सटेंशन में से एक है. इसकी मदद से आप कम समय में आसानी से ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान कूपन का पता लगा सकते हैं. किसी भी वेबसाइट पर कूपन ढूंढने का यह एक तेज़ और आसान तरीका है. 

क्रोनो डाउनलोड मैनेजर 

Chrono डाउनलोड मैनेजर गूगल क्रोम के लिए डाउनलोड मैनेजर है. इसके बाद आपको कोई और डाउनलोडर एप्लिकेशन इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं होती है. क्रोनो से आप सबसे अच्छे वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं और बल्क इमेज डाउनलोडर कर सकते हैं. 

HTTPS एवरीवेयर 

एचटीटीपीएस एवरीवेयर एंड्रॉइड के लिए Google क्रोम, माइक्रोसॉफ्ट एज, मोजिला फायरफॉक्स, ओपेरा, ब्रेव, विवाल्डी और फायरफॉक्स के लिए एक फ्री और ओपन-सोर्स ब्राउजर एक्सटेंशन है, जिसे द टोर प्रोजेक्ट और इलेक्ट्रॉनिक फ्रंटियर फाउंडेशन की मदद से बनाया गया है. 

स्पीड टेस्ट

30 सेकंड से भी कम समय में अपने इंटरनेट की स्पीड का पता लगाने के लिए आप इस ऐप की मदद ले सकते हैं. इंटरनेट स्पीड टेस्टिंग के लिए यह सबसे अच्छा ऐप है. कभी-कभी आपको पता लगाना होता है कि आखिर आपका नेट कैसा चल रहा है, इसके लिए आप इसकी मदद ले सकते हैं. 

ये भी पढ़ें :