scorecardresearch

Flipkart UPI Service: PhonePe और GPay पे की बढ़ी टेंशन...फ्लिपकार्ट ने लॉन्च की अपनी UPI सर्विस, मिलेंगे कैशबैक और सुपर क्वाइन जैसे कई सारे ऑफर

फ्लिपकार्ट ने एक्सिस बैंक के साथ पार्टनरशिप करके अपनी UPI सेवा लॉन्च की है.इसे Amazon Pay, Paytm, Google Pay, PhonePe और अन्य UPI आधारित ऐप्स के साथ प्रतिस्पर्धा के तौर पर देखा जा रहा है.

Flipkart Flipkart

फ्लिपकार्ट (FlipKart) ने एक्सिस बैंक (Axis Bank) के साथ मिलकर यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सेवा लॉन्च की है. फ्लिपकार्ट यूपीआई सेवा शुरुआत में एंड्रॉइड (Android) यूजर्स के लिए उपलब्ध होगी और इसका उपयोग ऑनलाइन और ऑफलाइन भुगतान के लिए किया जा सकता है.लेटेस्ट अपडेट के साथ,ग्राहक अब सीधे फ्लिपकार्ट ऐप से बिलों का भुगतान और फंड ट्रांसफर कर सकते हैं. Flipkart UPI अन्य लोकप्रिय थर्ड-पार्टी UPI ऐप्स जैसे Paytm, PhonePe, Google Pay और Amazon Pay से प्रतिस्पर्धा करेगा.

फ्लिपकार्ट यूपीआई के साथ यूजर्स अब फ्लिपकार्ट ऐप के भीतर ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं.साथ ही यूपीआई आईडी,फोन नंबर या क्यूआर कोड का उपयोग करके स्थानीय विक्रेताओं,दोस्तों और परिवार को पैसे भेज सकते हैं. इसके अतिरिक्त,सेवा बिल भुगतान की सुविधा भी देती है.

फ्लिपकार्ट इंडिया के मुख्य कॉर्पोरेट मामलों के अधिकारी रजनीश कुमार ने रविवार (3 मार्च) को एक्स पर फ्लिपकार्ट के अपने यूपीआई हैंडल के लॉन्च की घोषणा की. इसमें बताया गया कि फ्लिपकार्ट ने इस सुविधा के लिए एक्सिस बैंक के साथ साझेदारी की है और यह वर्तमान में एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं तक सीमित है. ग्राहक फ्लिपकार्ट ऐप का उपयोग करके अपने डिजिटल लेनदेन के लिए @fkaxis हैंडल से फ्लिपकार्ट यूपीआई सेवा के लिए रजिस्टर कर सकते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

क्या होगा फायदा?
फ्लिपकार्ट यूपीआई सेवा का उपयोग किसी भी उत्पाद या सेवाओं के भुगतान,रिचार्ज और बिल पेमेंट के लिए किया जा सकता है. इसका उपयोग क्यूआर कोड को स्कैन करके फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस के बाहर भुगतान करने के लिए भी किया जा सकता है. फ्लिपकार्ट यूपीआई सर्विस में यूजर्स को कैशबैक, सुपर क्वाइन, वाउचर जैसे फायदे मिलेंगे. उपयोगकर्ता अपने पहले पांच स्कैन और भुगतान लेनदेन पर न्यूनतम 100 रुपये के भुगतान पर दस सुपरकॉइन प्राप्त कर सकते हैं. इसी तरह,वॉलमार्ट समर्थित ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के पहले ऑर्डर पर 25 रुपये की छूट दे रही है.

कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल?
जो लोग भी इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं वो फ्लिपकार्ट एंड्रॉइड ऐप में माय यूपीआई के तहत स्कैन और पे विकल्प पर जाकर फ्लिपकार्ट यूपीआई को एक्टिव कर सकते हैं. बैंक का चयन करने के बाद,फ्लिपकार्ट एक एसएमएस के साथ डिटेल्स वेरिफाई करेगा और फ्लिपकार्ट यूपीआई सेवा सक्रिय करेगा.

फ्लिपकार्ट के अपने खुद के यूपीआई हैंडल की शुरूआत से लोगों की थर्ड पार्टी ऐप जैसे पेटीएम,फोनपे,गूगल पे और अमेजन पे जैसी यूपीआई सेवाओं पर निर्भरता कम होगी.फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस पर 50 करोड़ से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता होने का दावा करता है. फ्लिपकार्ट UPI की एंट्री ऐसे समय में हुई है जब भारत की फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट (FIU) ने कथित मनी लॉन्ड्रिंग के लिए पेटीएम की बैंकिंग शाखा पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर 5.49 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

बता दें कि अभी यूपीआई मार्केट में PhonePe और GooglePe की बादशाहत जारी है. फ्लिपकार्ट यूपीई सर्विस से गूगल पे और फोनपे की टेंशन बढ़ गई है.भारत के करीब 70 से 80 फीसद यूपीआई मार्केट में अकेले फोनपे और गूगलपे का कब्जा है.