scorecardresearch

Google ला रहा मोबाइल के लिए नए नियम, जानिए कितने बदल जाएंगे एंड्रॉयड स्मार्टफोन

गूगल एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए नए नियम ला रहा है. इसके साथ ही कई बदलाव ला रहा है. जिनके आने के बाद एंड्रॉयड स्मार्टफोन में कई बदलाव देखने को मिलेंगे. यूजर्स को इसका काफी फायदा भी मिलेगा. आइये जानते हैं कि गूगल के नए नियम आने के बाद एंड्रॉयड स्मार्टफोन में क्या बदलाव आने वाले है.

हाइलाइट्स
  • आसानी से ऐप्स हो सकेगी अपडेट

  • CCI के फैसले के बाद बदल रहा नियम

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) के फैसले के बाद गूगल भारत में अपने प्लेटफार्म और कारोबार में कई बदलाव करने जा रही है. इस बदलाव के बाद Android स्मार्टफोन में भी कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं. जिसका फायदा स्मार्टफोन यूजर्स को मिलेगा. जैसे अभी जब आप कोई एंड्रॉयड स्मार्टफोन खरीदते हैं तो उसमें गूगल समेत कई ऐसे ऐप्स होते है जो प्री-इंस्टॉल होते है. इसके साथ ही उन ऐप्स को आप अन-इंस्टॉल भी नहीं कर सकते है, लेकिन अब होने जा रहे बदलाव के बाद एंड्रॉयड स्मार्टफोन में कई देखने को मिलेंगे. आइये जानते हैं कि नए नियम आने के बाद एंड्रॉयड स्मार्टफोन में क्या बदलाव देखने को मिलेंगे. 

नए नियम से एंड्रॉयड स्मार्टफोन आएगा ये बदलाव 
अभी जब आप कोई एंड्रॉयड स्मार्टफोन खरीदते हैं तो उसमें डिफाल्ट रूप से गूगल ही सर्च इंजन मिलता है. लेकिन अब नए नियम आने के बाद एंड्रॉयड स्मार्टफोन में यूजर्स को अपना डिफ़ॉल्ट सर्च इंजन चुनने की अनुमति मिलेगी. नए बदलाव के बाद यूजर्स माइक्रोसॉफ़्ट बिंग या याहू जैसे सर्च इंजन भी डिफाल्ट के रूप में इस्तेमाल कर सकेंगे. 

प्ले स्टोर से ऐप खरीदना होगा आसान
गूगल प्ले स्टोर से किसी ऐप या गेम को खरीदने पर यूजर्स को पेमेंट के लिए अपनी स्वयं की भुगतान प्रणाली पेश करता है. लेकिन नए बदलाव के बाद प्ले स्टोर से किसी भी ऐप को खरीदने पर यूजर को अपना एक वैकल्पिक बिलिंग सिस्टम चुन सकेंगे. साथ ही उन्हें अब कंपनी को 30 फीसद कमीशन पेमेंट की जगह कम भुगतान करना होगा. इन नियमों के आने के बाद ऐप की कीमतों में भी कमी देखने को मिल सकती है. 

आसानी से ऐप्स हो सकेगी अपडेट 
वैसे तो प्ले स्टोर पर किसी ऐप को अपडेट करना काफी आसान है, लेकिन नए नियम आने के बाद प्ले स्टोर पर किसी ऐप को अपडेट करना और भी ज्यादा आसान हो जाएगा. 

इसलिए गूगल बदल रहा अपने नियम
बता दें कि भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने Google के लिए भारत में नए नियम बना दिए है. जिसके बाद गूगल के एंड्रॉयड आईओएस में नए बदलाव देखने को मिलेंगे. गूगल पर होने वाले इन बदलाव के बाद यूजर्स की परेशानी दूर होने के साथ ही उन्हें पहले से बेहतर अनुभव भी मिलेगा.