scorecardresearch

Theft Detection Lock: अब कोई नहीं छीन सकेगा आपका फोन...गूगल ला रहा ये जबरदस्त फीचर, जाने क्या है इसकी खासियत?

एंड्रॉयड स्मार्टफोन में Theft Detection Lock नाम से एक नया फीचर आने वाला है.इस फीचर के आने से अगर कोई आपका फोन छीनकर भागा तो फोन अपने आप लॉक हो जाएगा.

Theft Lock Feature Theft Lock Feature

Google ने आखिरकार मोबाइल यूजर्स के लिए नया OS अपडेट - Android 15 पेश किया है.कंपनी ने यूजर्स की गोपनीयता को बेहतर बनाने के लिए नए ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) में एक थेफ्ट डिटेक्शन फीचर (Theft detection feautre) दिया है.रिपोर्ट के अनुसार, एंड्रॉयड में मिलने वाला थेफ्ट डिटेक्शन फीचर इस साल के अंत तक एंड्रॉयड 10 और उसके बाद के सभी OS वर्जन में उपलब्ध कराया जाएगा.

क्या है ये फीचर?
Google के एक नए ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, अगर आपका फोन कहीं खो जाता है या चोरी होता है तो AI की मदद से Android डिवाइस छीने जाने पर पता लगा सकेंगे. Google ने इस सुविधा को 'थेफ़्ट डिटेक्शन लॉक'(Theft Detection Lock)नाम दिया है. AI की मदद से, यह चोरों को आपका डेटा चुराने से रोकने के लिए आपके एंड्रॉइड डिवाइस को ऑटोमेटिकली लॉक कर देगा.

इसके अलावा, Google ने आगे जानकारी दी कि अगर कोई चोर चोरी हुए डिवाइस को रीसेट करने के लिए बाध्य करता है, तो वे आपके डिवाइस या Google खाते के क्रेडेंशियल्स को जाने बिना इसे दोबारा सेट नहीं कर सकते हैं. यह चोरी हुए डिवाइस को बेचने योग्य नहीं बनाता है, जिससे फ़ोन चोरी की घटनाएं कम होने की उम्मीद है.” इस फीचर के आने से मान लीजिए कि अगर कोई आपका फोन छीनकर भागता है तो इस फीचर के होने से फोन अपने आप लॉक हो जाएगा. फीचर का नाम Theft Detection Lock है, जिसे गूगल ने अपनी सालाना डेवलपर कॉन्फ्रेंस (Google I/O 2024) में अनाउन्स किया है.

मिलेगा नया प्राइवेट फीचर
थेफ्ट डिटेक्शन लॉक फीचर एक्सेलेरोमीटर और जायरोस्कोप जैसे स्मार्टफोन सेंसर का उपयोग करेगा. Google ने फोन की स्थिति में अचानक परिवर्तन और गति का पता लगाने के लिए अपने एल्गोरिदम को भी ट्रेन किया है जो यह संकेत दे सकता है कि यह छीन लिया गया है या चोरी हो गया है.

साथ ही Google एक नया "Private Space" विकल्प भी जोड़ रहा है, जहां आप संवेदनशील ऐप्स, जैसे कि बैंकिंग ऐप्स को स्टोर कर सकते हैं.ये ऐप्स या डेटा तक पहुंचने के लिए दूसरे पिन या आपके बायोमेट्रिक्स, जैसे फ़िंगरप्रिंट के उपयोग करता है इससे आपका डेटा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा.इन नई सुरक्षा सुविधाओं को आधिकारिक तौर पर एंड्रॉइड 15 के साथ रोल आउट किया जाएगा, जबकि अन्य सुरक्षा सुविधाओं को इस साल के अंत में जारी किया जाएगा. थीफ डिटेक्शन लॉक फीचर को इस साल के अंत में एंड्रॉइड 10 + ओएस वाले सभी एंड्रॉइड डिवाइसों के लिए रोल आउट किया जाएगा.


ये भी पढ़ें: