scorecardresearch

Google ने जीमैल, मैप्स, यूट्यूब के लिए लॉन्च किया AI चैटबॉट बार्ड, जानें आपको इससे क्या फायदा

इससे अब यूजर्स जीमेल और Google डॉक्स जैसी सेवाओं का उपयोग करते समय चैटबॉट का इस्तेमाल कर सकते हैं. बार्ड एक ही चैट के माध्यम से एक साथ कई एप्लिकेशन तक पहुंच सकता है.

Google Bard Google Bard
हाइलाइट्स
  • बार्ड से होगा फायदा

  • सेंसिटिव इन्फॉर्मेशन रहेगी सेफ 

पिछले कुछ समय से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम चल रहा है. अब इसी कड़ी में Google ने जीमैल, मैप्स, यूट्यूब के लिए AI चैटबॉट बार्ड लॉन्च किया है. इसे लॉन्च करने के पीछे का कारण है कि यह ओपन एआई और माइक्रोसॉफ्ट की टेक्नोलॉजी से होने वाले खतरों को दूर करना चाहता है. इसे मंगलवार को लॉन्च किया गया है. 

अभी एक्सटेंशन से कर सकेंगे इस्तेमाल 

बताते चलें कि अभी इसे केवल अंग्रेजी एक्सटेंशन से इस्तेमाल किया जा सकेगा. ये यूजर्स को चैटबॉट को अपने जीमेल अकाउंट में एम्बेडेड जानकारी प्राप्त करने के साथ-साथ Google मैप से दिशा-निर्देश लेने और यूट्यूब पर उपयोगी वीडियो ढूंढने की अनुमति देगा.  यह एक्सटेंशन बार्ड के लिए Google Flights से यात्रा संबंधी जानकारी प्राप्त करने और Google ड्राइव पर जो भी डेटा होगा उससे जानकारी भी निकाल सकेगा.

सेंसिटिव इन्फॉर्मेशन रहेगी सेफ 

Google ह्यूमन रिव्युआर को बार्ड को जीमेल या ड्राइव से मिलने वाली संभावित संवेदनशील जानकारी को देखने से भी रोकेगा. इससे यूजर्स की प्राइवेसी भी बचाई जा सकेगी. यानि यूजर्स से जुड़ी जो भी सेंसिटिव जानकारी होगी वो हमेशा सेफ रहेगी. साथ ही गूगल यह भी वादा कर रहा है कि डेटा का उपयोग माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया, कंपनी के मुख्य भाग के रूप में नहीं किया जाएगा.  

बार्ड से कैसे होगा फायदा?

कहा जा रहा है कि बार्ड को पर्सनल डिटेल्स और जीमेल, गूगल मैप्स और यूट्यूब जैसी दूसरी पॉपुलर सर्विसेज तक पहुंच प्रदान करने से वे और भी अधिक उपयोगी हो जाएंगे और लोगों को उससे ज्यादा फायदा हो सकेगा. 

बार्ड को "बार्ड एक्सटेंशन्स" के माध्यम से जीमेल, डॉक्स जैसे Google की एप्लीकेशन  में शामिल किया गया है. यानि इससे अब यूजर्स जीमेल और Google डॉक्स जैसी सेवाओं का उपयोग करते समय चैटबॉट का इस्तेमाल कर सकते हैं. बार्ड एक ही चैट के माध्यम से एक साथ कई एप्लिकेशन तक पहुंच सकता है. उदाहरण के लिए, अगर कोई यूजर यात्रा की योजना बना रहा है, तो बार्ड यह देखने के लिए जीमेल की जांच कर सकता है कि कौन सी तारीखें सबसे अच्छी हैं, फिर फ्लाइट और होटल की जानकारी की जांच भी कर सकता है. साथ ही एयरपोर्ट के लिए दिशा-निर्देश भी देख सकता है. 

इतना ही नहीं, बार्ड अब एक "Google it" बटन भी शामिल करेगा जो यूजर्स को चैटबॉट द्वारा दिए गए उत्तरों को दोबारा जांचने की अनुमति देगा. 

गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें