scorecardresearch

Google ने Gmail के लिए किये कई नए फीचर्स लॉन्च, अब मेल भेजने में होगी और भी आसानी

गूगल (Google) ने अपने नए ब्लॉग पोस्ट में जीमेल (Gmail) के लिए नए फीचर्स की जानकारी दी है. इन नए फीचर्स से जीमेल का उपयोग करने वाले लोग आसानी से अपने सहयोगियों से जुड़ पाएंगे. ये सभी फीचर्स गूगल वर्कस्पेस, जी सुइट बेसिक (G Suite Basic) और बिजनेस ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगे.

मेल रिपीट न हो इसके लिए भी नया फीचर लॉन्च किया गया है मेल रिपीट न हो इसके लिए भी नया फीचर लॉन्च किया गया है
हाइलाइट्स
  • कर्मचारियों और संगठनों को जल्दी ईमेल लिखने और भेजने में मिलेगी मदद

  • मेल रिपीट न हो इसके लिए भी नया फीचर लॉन्च किया गया है

  • ये फीचर्स गूगल वर्कस्पेस, जी सुइट बेसिक और बिजनेस ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगे

अगर आप भी जीमेल (Gmail) पर ईमेल लिखने और भेजने के लंबे प्रोसेस से परेशान हैं तो आपकी परेशानी कम होने वाली है. वेब के लिए जीमेल ने नए फीचर्स लॉन्च किये हैं. इन नए फीचर्स से कर्मचारियों और संगठनों को जल्दी ईमेल लिखने और भेजने में मदद मिलेगी. इसमें से अधिकतर फीचर्स ईमेल को कंपोज़ (Compose) करने से संबंधित हैं. लॉन्च हुए नए फीचर्स में प्राप्तकर्ता (Receiver) का पूरा नाम और विवरण देखने के लिए एक नया राइट-क्लिक मेन्यू, रिसीवर के लिए अवतार चिप्स (Avatar Chips), और अपने कॉन्टेक्ट्स और ऑर्गेनाइजेशन के बाहर के यूज़र्स को जोड़ते समय नए चेक शामिल हैं. ये सभी फीचर्स गूगल वर्कस्पेस (Google Workspace), जी सुइट बेसिक (G Suite Basic) और बिजनेस ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगे.

गूगल (Google) ने अपने नए ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से इन नए फीचर्स की जानकारी दी है. इस पोस्ट में कहा गया है कि इन नए फीचर्स से जीमेल का उपयोग करने वाले लोग आसानी से अपने सहयोगियों से जुड़ पाएंगे. 

खुद बदल सकेंगे कॉन्टैक्ट का नाम 

नए फीचर्स की अगर बात करें, तो इसमें गूगल एक नया राइट-क्लिक मेन्यू जोड़ा गया है. ये उपयोगकर्ताओं को किसी भी कॉन्टैक्ट का पूरा नाम देखने और उनके ईमेल एड्रेस को कॉपी करने की सहूलियत देगा. साथ ही, उपयोगकर्ता अब यह तय कर सकेंगे कि ईमेल में अन्य यूजर को वह कांटेक्ट कैसा दिखाई देता है. मान लीजिये आपने किसी एडिटर या किसी के भी नाम से कोई कॉन्टैक्ट सेव किया है, तो इसके लिए आप एक अलग नाम भी चुन सकते हैं जो ईमेल प्राप्त करने वाले दूसरे लोगों को भी प्रदर्शित होगा. जिस नाम से आपने वह कॉन्टैक्ट सेव किया है वह केवल उसी ईमेल पर लागू होगा, आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में वह नाम नहीं बदला जाएगा. 

बिना नाम पर क्लिक किये मिलेगी कॉन्टैक्ट की जानकारी 

दूसरे फीचर की अगर बात करें, तो रिसीवर के पास अब एक अवतार चिप भी होगी जिसे वे ईमेल लिखते समय एड कर सकेंगे. इससे यह पहचानने में मदद मिलेगी कि उस मेल में किसे जोड़ा गया है। एक जीमेल वेब उपयोगकर्ता रिसीवर के नाम के ऊपर क्लिक या सेलेक्ट किये बगैर ही उसकी जानकारी ले सकेगा. इसके लिए कीबोर्ड शॉर्टकट Alt/Option + → का उपयोग भी किया जा सकता है. 

अगर किसी भी एंटरप्राइज़ उपयोगकर्ता ने अपने संगठन से बाहर के लोगों को पहले ईमेल किया है तो वह पहली बातचीत और कॉन्टैक्ट नाम पीले रंग में प्रदर्शित होगा. लेकिन जब किसी नए या बाहरी कॉन्टैक्ट को मेल करेंगे, तो यह एक चेतावनी बैनर के साथ हाइलाइट हो जाएगा.

नहीं होगा एक ही मेल रिपीट 

किसी भी रेसिपेंट (Recipient) का मेल रिपीट न हो इसके लिए भी नया फीचर लॉन्च किया गया है. इससे यह फायदा होगा कि अगर 'To', 'cc' या 'bcc' में एक ही मेल दो बार डाला गया है तो वह अपने आप हट जायेगा. नया फीचर इन रिपीट हो रहे नामों को अलग से दिखा देगा, जिससे सेन्डर को मेल भेजने में आसानी होगी.