scorecardresearch

Samsung, Vivo और Pixel यूजर्स रहें सावधान! Google ने किया बड़ा खुलासा, हैकर्स इन फोन को कर सकते हैक

गूगल की प्रोजेक्ट जीरो की टीम ने हाल में एक रिसर्च किया है. जिसमें उन्होंने Samsung, Vivo और Pixel सीरीज के कुछ स्मार्टफोन में 18 बड़ी खामियों का पता लगाया है. इन बग्स का पता लगाने के साथ ही गूगल में इन स्मार्टफोन की लिस्ट भी जारी की है.

Google Warns Android Smartphone Google Warns Android Smartphone
हाइलाइट्स
  • टेस्ट में एंड्ऱॉयड फोन में कुल 18 बग्स पाया

गूगल की एक सिक्योरिटी टीम ने सैमसंग Exynos चिप्स में 18 बड़ी खामियों का पता लगाया है. इस चिपसेट का इस्तेमाल करने के वाले स्मार्टफोन को लेकर गूगल ने चेतावनी भी जारी की है. इसको लेकर गूगल की तरफ से कहा गया है कि जीरो-डे वल्नरेबिलिटी की मदद से ढेरों एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स को नुकसान पहुंचाया जा सकता है. इसके बारे में गूगल ने हाल में अपने एक ब्लॉग पोस्ट के बारे में बताया है. गूगल ने अपने इस ब्लॉग में सैमसंग, वीवो और पिक्सेल फोन में ये खामियां पाई है. 

आसानी से यूजर्स से बन सकते हैं शिकार
गूगल के प्रोजेक्ट जीरो के सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने हाल में किए अपने टेस्ट में एंड्ऱॉयड फोन में कुल 18 बग्स पाया है. गूगल ने अपने इस रिसर्च में बताया है कि एंड्ऱॉयड फोन में 18 में से 4 ऐसी खामियां पाई गई है जिसकी मदद से इंटरनेट-टू-बेसबैंड कोड एग्जक्यूशन किया जा सकता है, यानी की इसकी मदद से हैकर्स यूजर्स को निशाना बनाएंगे और उन्हें पता भी नहीं चलेगा. इतना ही नहीं उन्हें अपने हाथ में फोन को लेने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. 

गूगल ने दी ये सलाह
गूगल के रिसर्च के मुताबिक एंड्ऱॉयड फोन में मिली खामियों का फायदा हैकर्स आसानी से उठा सकते हैं. वह यूजर्स का डाटा रिमोटली ऐक्सेस कर सकते हैं. गूगल की तरफ से की गई इस रिसर्च में बताया है कि हैकर्स रिमोटली यूजर्स का डेटा एक्सेस कर सकते हैं. इससे बचने के लिए यूजर्स को Wi-Fi Calling और Voice-over-LTE (VoLTE) फीचर को ऑफ रखने की सलाह दी गई है. 

इसके साथ ही गूगल ने अपने ब्लॉग में बताया है कि केवल एंड्ऱॉयड फोन ही नहीं बल्कि Exyons W920 प्रोसेसर का इस्तेमाल जिस फोन में हो रहा है वो भी खतरे में है. गूगल ने अपने पिक्सल फोन के लिए फिक्स पहले ही रिलीज कर चुका है. साथ ही सलाह दी है यूजर्स उनके स्मार्टफोन को नया वर्जन मिलते ही अपडेट और लेटेस्ट सिक्योरिटी अपडेट को इंस्टॉल कर लें. 

ये फोन हो रहे प्रभावित
गूगल ने प्रभावित फोन की लिस्ट को जारी किया है, जिसमें सैमसंग के फ्लैगशिप मॉडल्स शामिल है. इस लिस्ट में गैलेक्सी S22 सीरीज़, मिड रेंज M33, M13, M12, A71 और A53 सीरीज़ और किफायती A33, A21, A13, A12 और A04 सीरीज़ शामिल हैं. इसके साथ ही Vivo के S16, S15, S6, X70, X60 और X30 सीरीज़ शामिल हैं. इसके साथ ही गूगल के Google Pixel 6 और Pixel 7 सीरीज के फोन्स में भी कमियां देखने को मिली है.