scorecardresearch

iPhone के बाद अब भारत में बनेंगे Apple Airpod, जल्द ही नई फैक्ट्री लगाने की योजना में फॉक्सकॉन

फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी समूह देश में एप्पल एयरपॉड (Apple Airpod) असेंबल करने के लिए नया संयंत्र स्थापित करने की योजना पर काम कर रहा है.फॉक्सकॉन को एप्पल से एयरपॉड बनाने का ऑर्डर हासिल हुआ है.

Apple ipod Apple ipod

ऐसा लगता है कि Apple अब iphone के बाद भारत में AirPods बनाने की भी योजना बना रहा है. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट से पता चलता है कि तकनीकी दिग्गज ने अपने आपूर्तिकर्ता फॉक्सकॉन के साथ भारतीय बाजार में एयरपॉड्स के लिए एक कारखाना बनाने का सौदा किया है. Apple पहले से ही देश में iPhones का उत्पादन करता है और इसने हाल ही में अपने बहुत से निर्माण व्यवसाय को इस क्षेत्र में स्थानांतरित कर दिया है क्योंकि Apple को चीन में कुछ समस्याएं थीं.

निवेश करने की तैयारी
एक स्रोत ने दावा किया है कि फॉक्सकॉन भारत में नए कारखाने में 200 मिलियन डॉलर का निवेश करेगा, जोकि अन्य उपकरणों के बीच एप्पल के वायरलेस ईयरबड्स का उत्पादन करेगा. ऐसा कहा जा रहा है कि कंपनी, फॉक्सकॉन को आईफोन के उत्पादन के साथ मिलने वाली तुलना में बहुत कम मार्जिन मिलेगा, ठेकेदार ने अभी भी तकनीकी कंपनी के साथ इंगेजमेंट को मजबूत करने के लिए ऐप्पल के सौदे को स्वीकार कर लिया है. Apple ने कथित तौर पर ठेकेदार से भारत में एक कारखाना बनाने की मांग की क्योंकि वह चीन पर अपनी विश्वसनीयता कम करना चाहता है.

एप्पल लंबे समय से भारत में आईफोन बनाती रही है, लेकिन कंपनी ने कुछ महीने पहले देश में डिवाइसेज को असेंबल करने की प्रक्रिया शुरू की थी. यह कुछ ऐसा है जो Apple ज्यादातर चीन में कर रहा था और रिपोर्ट के अनुसार, उसने हाल ही में अपने कुछ व्यवसाय को एक बाजार से विविधता लाने की अपनी योजना के तहत एक अलग क्षेत्र में स्थानांतरित कर दिया था.

सबसे बड़ा बाजार चीन
चीन Apple के लिए सबसे बड़े विनिर्माण बाजारों में से एक है, लेकिन कई रिपोर्टों के अनुसार, कंपनी ने महसूस किया कि उसे अपने उपकरणों के उत्पादन के लिए एक बाजार पर निर्भर नहीं होना चाहिए। हाल के दिनों में, चीन में एप्पल के Zhengzhou कारखाने में हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए क्योंकि श्रमिक मजदूरी से खुश नहीं थे, जिसने कथित तौर पर कंपनी के उत्पादन चक्र को तोड़ दिया. चीन में कुछ कोविड -19 प्रतिबंध और अन्य मुद्दे भी थे जिन्होंने तकनीकी दिग्गज को उपकरणों के उत्पादन में बाधा डालने से बचने के लिए अन्य क्षेत्रों का पता लगाने के लिए मजबूर किया. मानवाधिकार और डेटा गोपनीयता नीति के मामले में भी देश कथित तौर पर Apple के साथ लड़ाई में है.

भारत में कारोबार बढ़ा रहा एप्पल
वर्तमान में, टेक दिग्गज अपने ठेकेदारों, फॉक्सकॉन और विस्ट्रॉन के साथ मिलकर iPhone 11, iPhone 12, iPhone 13, iPhone 14 और iPhone SE बनाती है. अब तक, Apple ने अपने स्मार्टफोन की कीमतों में कमी नहीं की है और इसलिए, यह AirPods को कम कीमत पर पेश करने की उम्मीद नहीं है. लेकिन, Apple भारत में अपना विनिर्माण कारोबार बढ़ा रहा है, यह देश के लिए बड़ी खबर है क्योंकि इस कदम से भारत की अर्थव्यवस्था को बड़ा बढ़ावा मिलेगा.