scorecardresearch

OpenAI ChatGPT-4 launched: OpenAI का नया AI मॉडल chatGPT-4 हुआ लॉन्च, जानिए GPT-3.5 वर्जन से कितना है अलग...कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल

OpenAI ने नया AI मॉडल chatGPT-4 के लॉन्च कर दिया है. कंपनी के मुताबिक यह chatGPT-3.5 वर्जन से बहुत बेहतर है. ये केवल टेक्स्ट ही नहीं बल्कि फोटो की मदद से आपके जरिए पूछे गए सवालों के जवाब बेहतर तरीके से देता है.

OpenAI ChatGPT-4 OpenAI ChatGPT-4
हाइलाइट्स
  • 25,000 से अधिक शब्दों में सवालों के जवाब

  • यह टेक्स्ट के साथ तस्वीरों को भी हैंडल कर सकता है

Microsoft समर्थित स्टार्टअप OpenAI का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ChatGPT आने के बाद से ही, लोगों में बहुत लोकप्रिय हो गया है. इसका इस्तेमाल दुनिया भर में हाल के समय में कई लोग कर रहे हैं. जिसे देखते हुए OpenAI ने अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ChatGPT नया वर्जन GPT-4 को लॉन्च किया है. कंपनी के मुताबिक ChatGPT-4 पुराने वाले चैटबॉट के मुकाबले ज्यादा बेहतर तरीके से मुश्किल सवालों का जवाब देने में सक्षम है. यह मल्टीमॉडल है, यानी यह फोटो और टेक्स्ट दोनों संकेतों से कंटेंट उत्पन्न कर सकता है.

पुराने वर्जन GPT-3.5 से कितना अलग

  • पुराने वर्जन GPT-3.5 की बात करें तो यह केवल टेक्स्ट के माध्यम से ही आपको कंटेंट देता है. जबकि ChatGPT-4 लैंग्वेज मॉडल का लेटेस्ट वर्जन है. जो केवल टेक्स्ट ही नहीं बल्कि फोटो के जरिए भी कंटेंट आपके सवालों का जवाब देता है. 
  • GPT-3.5 में आपके सवालों का जवाब करीब 3000 हजार शब्दों में ही दे सकता है, जबकि ChatGPT-4 25,000 से अधिक शब्दों में आपके सवालों के जवाब देने में सक्षम है. 
  • OpenAI के मुताबिक ChatGPT-4 GPT-3.5 के मुकाबले बेहतर तरीके से लैंग्वेज मॉड्यूल को तैयार कर सकता है. 
  • वहीं यह GPT-3.5 से बेहतर तरीके से क्रिएटिव और टेक्निकल राइटिंग टास्क को जनरेट और एडिट कर सकता है. 
  • GPT-4 डेवलपर्स को उनके एआई के लहजे और वाचालता की शैली को भी तय करने की अनुमति देगा. वहीं इसके पास जल्द ही चैटबॉट के स्वर और प्रतिक्रियाओं की शैली को बदलने का ऑप्शन भी होगा. 

ChatGPT-4 ने पास किए ये एग्जाम
OpenAI आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ChatGPT-4 के उन परीक्षाओं की लिस्ट को जारी किया है जिन्हें हाल ही में इसने पास किया है. इसके साथ ही इसके स्कोर को भी जारी किया है. GPT-4 ने  LSAT में 88%, SAT मैथ में 89% स्कोर, GRE क्वांटिटेटिव में 80 प्रतिशत, GRE वर्बल में 99% और राइटिंग में 54 प्रतिशत स्कोर हासिल किया है. 

कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल
OpenAI के चैटबॉट ChatGPT-3.5 की तरह ही ChatGPT-4 को भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आपको OpenAI के आधिकारिक वेबसाइट https://openai.com/ पर जाना होगा. हालांकि ChatGPT-4 को एक्सेस करने के लिए आपके पास ChatGPT Plus मेंबरशिप होना जरूरी है. ChatGPT Plus मेंबरशिप की प्रति महीने फीस 20 डॉलर है. GPT-4 माइक्रोसॉफ्ट के बिंग एआई चैटबॉट और भाषा सीखने के प्लेटफॉर्म डुओलिंगो के सब्सक्रिप्शन टियर पर कुछ फीचर को शक्ति प्रदान करता है.