scorecardresearch

Meta का P92 प्रोजेक्ट Twitter जैसे ऐप्स को कैसे दे सकता है झटका, जानिए

Facebook की पैरेंट कंपनी Meta का प्रोजेक्ट P92 ट्विटर जैसे सोशल मीडिया एप्लिकेशंस को टक्कर देगा. यह एक स्टैंडअलोन डिसेंट्रलाइज्ड एप होगा. इसका मतलब है कि इसका डेटा कहीं भी स्टोर नहीं किया जाएगा. इसमें यूजर्स इंस्टाग्राम के क्रेडेंशियल के साथ लॉग इन कर सकते हैं.

Meta का P92 प्रोजेक्ट कैसे Twitter को दे सकता है झटका (Photo/Facebook) Meta का P92 प्रोजेक्ट कैसे Twitter को दे सकता है झटका (Photo/Facebook)

सोशल मीडिया को लेकर एलन मस्क को टक्कर देने की तैयारी चल रही है और ये कोई और नहीं कर रहा है, बल्कि फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा कर रही है. रिपोर्ट के मुताबिक मेटा ट्विटर जैसा सोशल मीडिया एप्लिकेशन बना रहा है. इस प्रोजेक्ट का कोडनेम P92 है. यूजर्स इसमें इंस्टाग्राम के क्रेडेंशियल के साथ लॉग इन कर सकते हैं.
 
क्या है P92 प्रोजेक्ट-
मेटा का ये प्रोजेक्ट एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म होगा, जो यूजर्स को इंस्टाग्राम अकाउंट से लॉन इन करने का ऑप्शन देगा. इसकी सबसे खास बात है कि ये एक डिसेंट्रलाइज्ड ऐप होगा. इसका मतलब है कि इसका डेटा कहीं भी स्टोर नहीं किया जाएगा. अभी ये प्रोजेक्ट शुरुआती चरण में है और इसकी रिलीज की कोई तारीख तय नहीं है.

P92 में मास्टोडन जैसी सुविधाएं-
मेटा का नया प्रोजेक्ट ट्विटर को टक्कर देगा. इतना ही नहीं, ये फेडरवर्स के लिए चुनौती पेश करेगा. डिसेंट्रलाइज्ड सोशल मीडिया नेटवर्क पी92 में मास्टोडन जैसी सुविधाएं हैं. P92 डिसेंट्रलाइज्ड सोशल मीडिया के लिए उतना ही खतरना साबित हो सकता है, जितना ट्विटर के लिए होगा.
आपको बता दें कि मास्टोडन जैसे सोशल मीडिया ऐप की कोई मूल कंपनी नहीं है, जो उसे संचालित करती है. यह स्वतंत्र सर्वर पर काम करती है. ये सर्वर अपन यूजर्स को खुद के नियम बनाने की आजादी देता है.

ट्विटर जैसे एप के लिए कैसे चुनौती है P92-
यह फेसबुक और ट्विटर जैसी सुविधाओं से अलग है. इसमें आप आसानी से साइन अप कर सकते हैं और एक सर्वर इंस्टेंस चुन सकते हैं और उसके जरिए दूसरे को मैसेज भेज सकते हैं. लेकिन इसका नुकसान ये है कि कंपनी यूजर्स के पर्सनल जानकारी हासिल कर सकती है.
इस समय मेटा कंपनी पर सरकारी नजर है. लेकिन फेडरेटेड मॉडल अपनाने के साथ ये उस कायदे-कानून से बच सकता है, जिसका उसे डर है. P92 एक एक्टिविटीपब क्षमता वाला प्लेटफॉर्म है. यह एक इंस्टाग्राम ब्रांडेड मस्टोडन सर्वर है, जिसे रोका नहीं जा सकता है.
P92 प्रोजेक्ट यूजर्स को फेडरवर्स में घुसने का आसान तरीका होगा. ये प्रोजेक्ट फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए फेडरवर्स में जाने की सबसे बड़ी समस्या का समाधान है. इसका मतलब है कि यूजर्स को फेडरवर्स को समझने की जरूरत नहीं पड़ेगी, यूजर्स सीधे इंस्टाग्राम के जरिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसलिए ये प्रोजेक्ट मौजूदा फेडरवर्स के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी.

ये भी पढ़ें: