scorecardresearch

iPhone, iPad और MacBook यूजर्स के लिए सरकार की चेतावनी, जानिए कैसे अपने डिवासेज को रखें सुरक्षित?

केंद्र सरकार की सुरक्षा एडवाइजरी कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (सीईआरटी) ने एप्पल कंपनी के आईफोन, मैकबुक, आईपैड्स और विजन प्रो हेडसेट्स के लिए चेतावनी जारी की है.

Apple Devices (Credit: Unsplash) Apple Devices (Credit: Unsplash)

भारत में Apple यूजर्स को इस सप्ताह भारत सरकार की नोडल सुरक्षा एजेंसी से एक नई सुरक्षा चेतावनी मिली है. इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पांस टीम (CERT-In) ने 2 अप्रैल, 2024 को उच्च गंभीरता रेटिंग के साथ अलर्ट जारी किया है. सुरक्षा मुद्दा वास्तव में बड़ा है क्योंकि यह iPhones और Macs सहित Apple डिवाइसेज के प्रमुख हिस्सों को प्रभावित करता है. जानिए कौन से डिवाइसेज ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं  और अपने iPhone को संभावित खतरों से कैसे सुरक्षित रखा जा सकता है.

कौन से डिवाइसेस प्रभावित हैं?
वलनेरेबिलिटी से प्रभावित चीजों में  17.4.1 से पहले के Apple Safari वर्जन,13.6.6 से पहले के Apple macOS वेंचुरा वर्जन, 14.4.1 से पहले के Apple macOS Sonoma वर्जन, 1.1.1 से पहले के Apple visionOS, 17.4.1 से पहले के  Apple iOS and iPadOS और 16.7.7 iPadOS वर्जन शामिल हैं.

सिक्योरिटी की समस्या से प्रभावित Apple सॉफ़्टवेयर वर्जन में iPhone 15 Pro Max और यहां तक ​​कि विज़न प्रो हेडसेट जैसे लेटेस्ट डिवाइस भी शामिल हैं. आपके पास सूची में उनके संबंधित सॉफ़्टवेयर वर्जन के साथ iPad और iPad Pro मॉडल की एक रेंज भी मेंशन है. पुराने iPhone मॉडल जैसे 8, 8 प्लस और iPhone X यूजर्स को भी इसके बारे में जागरुक होने की आवश्यकता है. 

सम्बंधित ख़बरें

डिवाइस को कैसे रखें सुरक्षित? 

  • अपने डिवाइस को सुरक्षित रखने के लिए आपको टाइम पर ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करते रहना चाहिए. इसके अलावा कंपनी की तरफ से जारी किए गए सभी सुरक्षा पैच को लागू करें.
  • कभी भी किसी अनजान नेटवर्क से जुड़ने से बचें और सुरक्षित वाई-फाई का ही उपयोग करें. अपने किसी अकाउंट का पासवर्ड हमेशा मजबूत बनाएं और समय-समय पर उसे बदलते रहें.
  • किसी अनजान लिंक पर क्लिक करने और कोई अनजान ऐप इंस्टाल करने से बचें.
  • Two-factor authentication को अपनाएं.
  • सिस्टम फेल होने से डेटा के खोने से बचने के लिए रेगुलर बैकअप लें.