scorecardresearch

भारत में 5G लॉन्च होने के बाद 4G स्मार्टफोन लेना कितना फायदेमंद, जानिए

भारत में 5G लॉन्च होने के साथ ही 5G स्मार्टफोन की तरफ लोगों का रुझान बढ़ने लगा है. साथ ही लोग अब 5G स्मार्टफोन लेना ही प्रेफर कर रहे है. हम यहां आपको बता रहे है कि 5G लॉन्च होने के बाद इसके शुरुआत में आपको 4G स्मार्टफोन लेना कितना फायदेमंद हो सकता है.

5G mobile india vs 4G phone network 5G mobile india vs 4G phone network
हाइलाइट्स
  • एक साल में पूरे भारत में रोल आउट होगा 5G

  • प्लान हो सकते हैं महंगे

भारत में 5G लॉन्च हो चुका है. भारत में 5G लॉन्च होने के बाद लोगों में ये स्मार्टफोन लेने की होड़ सी मच गई है. इसके साथ ही लोग अब 5G फोन लेना ही पसंद कर रहे हैं. भले ही देश में 5G लॉन्च हो गया है लेकिन इसे शुरू होने में अभी एक साल से अधिक समय लग सकता है. इसके साथ ही एक रिपोर्ट के अनुसार 2027 तक देश के 40 फीसद यूजर्स के लिए ही 5G रोल आउट हो पाएगा. इसके साथ ही ऐसा माना जा रहा है कि यूजर्स के लिए 5G कनेक्टिविटी के व्यापक रोल आउट होने में कुछ साल और लग सकते हैं. जिसे देखते हुए 5G स्मार्टफोन के बजाय एक 4G स्मार्टफोन खरीदने पर विचार कर सकते हैं. 

4G के मुकाबले 5G के प्लान हो सकते हैं महंगे
हाल ही में Jio और Airtel दोनों ने 5G लॉन्च कर दिया है. 5G सेवा को दोनों ने कुछ ही शहरों में लॉन्च किया है. 5G लॉन्च होने के बाद अभी इनके प्लान और सेवाओं की कीमत लॉन्च होना बाकी है. जिन्हें 4G प्लान से अधिक हो सकती है. जिससे साफ हो जाता है कि 5G सेवा का लाभ लेने के लिए आपको पहले से अधिक जेब ढ़ीली करनी होगी. इतना ही नहीं 5G स्मार्टफोन भी 4G फोन के मुकाबले महंगे आ रहे है.

शुरुआत में 5G सेवा इस्तेमाल करने में आ सकती है दिक्कत
एक रिपोर्ट के अनुसार देश में 5G सेवा डिलीवरी के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज उसकी गति होने वाली है. इसका नेटवर्क पर जैसे-जैसे भीड़ बढ़ती जाएगी वैसे-वैसे 5G नेटवर्क के प्रदर्शन को बेहतर होती जाएगी. लेकिन जब तक पूरे देश में 5G कनेक्टिविटी शुरू नहीं हो जाती है तब तक 5G स्मार्टफोन खरीदने का कोई मतलब नहीं निकलता है. इसके साथ ही 5G कनेक्टिविटी शुरू नहीं हो जाती है, तब तक इसकी स्पीड धीमे ही रहने का अनुमान है. जिसके चलते आपको ऐप खोलने, टैब ब्राउज करने में परेशानी हो सकती है. 

5G  4G से 100 गुना तेज
वैसे तो 5G  4G से 100 गुना तेज है, लेकिन जब तक पूरे देश में 5G की सेवा पूरी तरह से शुरू नहीं हो जाती है, तब तक इसे इस्तेमाल करने में परेशानी आ सकती है. विशेषज्ञों के अनुसार 5G डाउनलोड स्पीड 10 गीगाबिट प्रति सेकंड तक पहुंच सकती है. इसके साथ ही किसी व्यक्ति को अपने स्मार्टफोन पर फिल्म स्ट्रीम करना या फिर इंटरनेट कनेक्टिविटी भी 4G के मुकाबले तेज होगी. वहीं 5G स्मार्टफोन भी अब मिड रेंज में आने लगे है. जिन्हें यूजर अफोर्ड कर सकते हैं. इसके साथ ही फेस्टिवल सीजन में इन पर भारी छूट भी मिल रही है.