scorecardresearch

व्हाट्सऐप पर वॉयस कॉल रिकॉर्ड करना है आसान, अपनाएं यह तरीका

व्हाट्सऐप सिर्फ मैसेजिंग ऐप नहीं बल्कि वॉयस कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग ऐप भी बन गया है. बहुत से लोग कॉल और वीडियो कॉल के लिए व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, व्हाट्सऐप पर वॉयस कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर अभी तक उपलब्ध नहीं है. लेकिन इसमें परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे आप आसानी से व्हाट्सऐप वॉयस कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं. 

Representative Image Representative Image
हाइलाइट्स
  • डाउनलोड करें Cube Call Recorder

व्हाट्सऐप सिर्फ मैसेजिंग ऐप नहीं बल्कि वॉयस कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग ऐप भी बन गया है. बहुत से लोग कॉल और वीडियो कॉल के लिए व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, व्हाट्सऐप पर वॉयस कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर अभी तक उपलब्ध नहीं है. 

लेकिन इसमें परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे आप आसानी से व्हाट्सऐप वॉयस कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं. 

इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में बस एक और ऐप डाउनलोड करनी होगी. इस एप का नाम है Cube Call Recorder और इसकी मदद से आप आसानी से अपनी व्हाट्सऐप कॉल्स की रिकॉर्डिंग कर सकते हैं. 

ये है प्रक्रिया: 

सबसे पहले यूजर्स को अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर से Cube Call Recorder ऐप डाउनलोड करनी होगी. एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आप इसे ओपन करें. और अपना पूरा सेटअप कर ले. 

इसके बाद, आप ऐप को ओपन करें और फिर व्हाटसऐप पर जाकर उस व्यक्ति को कॉल करें, जिसकी कॉल आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं. 

यह ऐप बैकग्राउंड में आपकी कॉल रिकॉर्ड करेगा और कॉल कटते ही रिकॉर्डिंग बंद हो जाएगी. आपकी कॉल रिकॉर्डिंग नोटिफिकेशन पैनल में दिखेगी.

इस तरह से अब आप अपने प्रोफेशनल इंटरव्यू भी व्हाट्सऐप पर कर सकते हैं. आप इंटरव्यू कॉल रिकॉर्ड करके रख सकते हैं और आगे जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकते हैं.