scorecardresearch

व्हाट्सएप अब भारत में डबल कर सकता है अपनी पेमेंट सर्विस, 20 मिलियन यूजर कर रहे हैं इस्तेमाल

एनपीसीआई ने पिछले साल व्हाट्सएप को अपनी पेमेंट सर्विस शुरू करने की मंजूरी दी थी. सूत्रों के मुताबिक व्हाट्सएप भारत में पेमेंट सर्विस के लिए 20 मिलियन यूजर बेस के करीब पहुंच गया है.

व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस
हाइलाइट्स
  • व्हाट्सएप मैसेंजर सर्विस के भारत में 500 मिलियन से ज्यादा यूजर हैं.

  • व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस के भारत में 20 मिलियन यूजर.

डिजिटल पेमेंट सर्विस में बड़ी छलांग लगाते हुए व्हाट्सएप (WhatsApp) को भारत में अपनी पेमेंट सर्विस पर उपयोगकर्ताओं की संख्या को 40 मिलियन करने के लिए रेगुलेटरी अप्रूवल मिल गया है. सूत्रों ने शुक्रवार को समाचार एजेंसी रॉयटर्स को ये जानकारी दी. कंपनी ने अनुरोध किया था कि भारत में उसकी पेमेंट सर्विस के उपयोगकर्ताओं पर कोई सीमा नहीं होनी चाहिए. वर्तमान में ये 20 मिलियन यूजर तक सीमित है, जोकि अब दोगुनी हो जाएगी.   

जिसके बाद नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने इस हफ्ते कंपनी से कहा कि वह उपयोगकर्ता की संख्या को दोगुना कर सकती है, जिन्हें वह अपनी भुगतान सेवा की पेशकश कर सकता है. वर्तमान में व्हाट्सएप की पेमेंट सर्विस 20 मिलियन यूजर तक सीमित है. व्हाट्सएप का स्वामित्व फेसबुक के पास है, जिसने हाल ही में अपना नाम बदलकर मेटा कर लिया है. 

व्हाट्सएप मैसेंजर सर्विस के भारत में 500 मिलियन से ज्यादा यूजर

सूत्र ने कहा कि नई लिमिट अभी भी कंपनी के विकास की संभावनाओं में रुकावट बनेगी, क्योंकि व्हाट्सएप की मैसेंजर सर्विस के भारत में 500 मिलियन से ज्यादा यूजर हैं. भारत कंपनी का सबसे बड़ा बाजार है. हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि नई कैप लिमिट कब से लागू होगी. व्हाट्सएप ने इस बारे में कोई भी टिप्पणी नहीं दी है, जबकि एनपीसीआई ने इस पर कमेंट करने से इनकार कर दिया. 

व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस के 20 मिलियन यूजर

व्हाट्सएप की भारत के डिजिटल मार्केट में अल्फाबेट इंक के गूगल पे, सॉफ्टबैंक और एंट ग्रुप के पेटीएम और वॉलमार्ट के फोनपे के साथ प्रतिस्पर्धा है. एनपीसीआई ने पिछले साल व्हाट्सएप को अपनी पेमेंट सर्विस शुरू करने की मंजूरी दी थी. इससे पहले कंपनी ने डाटा स्टोरेज नॉर्म सहित केंद्र के नियमों का पालन करने की कोशिश में लंबा समय लगाया. सूत्रों के मुताबिक व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस के लिए 20 मिलियन यूजर बेस के करीब पहुंच गया है. ऑनलाइन ट्रांजैक्शन, उधार और ई-वॉलेट सर्विस देश में तेजी से बढ़ रही हैं. देशभर में व्यापारियों और उपभोक्ताओं को डिजिटल पेमेंट सर्विस अपनाने के लिए सरकार जोर दे रही है. 

ये भी पढ़ें: