scorecardresearch

How To Secure Aadhaar Card: आधार कार्ड के बायोमेट्रिक डेटा को ऐसे रखें सुरक्षित, बस अपनाएं ये आसान तरीका

How To Secure Aadhaar Card: आधार कार्ड एक जरूरी कागजात है जिससे यूजर की बायोमेट्रिक पहचान जुड़ी होती है. इसलिए इसको सिक्योर रखना बेहद ही जरूरी है. ऐसे में हम आपको कुछ आसान तरीका बताने जा रहे हैं कि कैसे आप इसको सिक्योर रख सकते हैं.

How To Secure Aadhaar Card How To Secure Aadhaar Card
हाइलाइट्स
  • आधार से जुड़े काम के लिए ऑफिशियल वेबसाइट का ही करें इस्तेमाल

  • आधार को सिक्योर रखना है बेहद जरूरी

आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट जो हर भारतीय के लिए जरूरी है. बिना इसके किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं उठाया जा सकता. इसे हर सरकारी डॉक्युमेंट के साथ जोड़ दिया गया है. जैसे पैन कार्ड से, वोटर आईडी कार्ड से यहां तक कि बैंक खाते में भी इसे अनिवार्य बना दिया गया है. आधार कार्ड पर यूजर का न सिर्फ नाम और पता लिखा होता है बल्कि बायोमेट्रिक पहचान भी होती है. जिस तरह से हम डिजिटल दुनिया की तरफ तेजी से बढ़ रहे हैं ऐसे में इसको सुरक्षित रखना और इसको दुरूपयोग से बचाना सबसे बड़ा चैलेन्ज है. केंद्र सरकार ने हाल ही में लोगों को कहा था कि अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी तक किसी के साथ शेयर न करें. हालांकि बाद में कहा था कि आधार पूरी तरह से सुरक्षित है लेकिन किसी के साथ अपना आधार नंबर शेयर करते वक्त सावधानी बरतें. ऐसे में हम आपको कुछ आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिसको अपनाकर आप अपने आधार कार्ड को सुरक्षित रख सकते हैं और साइबर अपराधियों से बच सकते हैं.

आधार कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट से ही करें डाउनलोड

इंटरनेट ने हमारा काम आसान तो किया है लेकिन कई तरह की परेशानियां भी उत्पन्न की है. जिसमें सबसे बड़ी परेशानी साइबर अपराधियों से खुद को बचाकर रखना है. आए दिन खबर आती है कि अमुक व्यक्ति के अकाउंट से इतने पैसे निकल गए. इसलिए इंटरनेट का इस्तेमाल विवेकपूर्ण तरीके से करें. किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें. आधार कार्ड के मामले में भी ध्यान रखें कि जब भी जरूरत हो ई-आधार कार्ड डाउनलोड करने की तो यूआईडीएआई (UIDAI) की वेबसाइट से ही डाउनलोड करें जो कि www.uidai.gov.in है. कई बार साइबर अपराधी फर्जी वेबसाइट के जरिए साइबर अपराध को अंजाम देते हैं इसलिए भूलकर भी ऑफिशियल वेबसाइट को छोड़कर कहीं अन्य से इसे डाउनलोड न करें. इसके साथ यह भी ध्यान रखें कि किसी साइबर कैफे वगैरह से इसे डाउनलोड करने से बचें.

ऑनलाइन लॉक करें

कुछ तरीके अपनाकर आप अपने आधार को सिक्योर रख सकते हैं उसमें ऑनलाइन लॉक भी काफी कारगर तरीका है. इसके लिए यूजर को एम आधार ऐप या यूआईडीएआई (UIDAI) की ऑफशियल वेबसाइट पर विजिट करना पड़ेगा. हम आपको वेबसाइट के जरिए आधार को लॉक करने का आसान तरीका बता रहे हैं. सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट ( www.uidai.gov.in ) पर जाएं. होम पेज पर ही आपको my aadhaar का एक ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करें. यहां पर आपको लॉक/अनलॉक बायोमेट्रिक का ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करें. क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा. इसके बाद आधार कार्ड नंबर/आधार वर्चुअल आईडी नंबर और कैप्चा डालें. कैप्चा डालने के बाद सब्मिट पर क्लिक करें ऐसा करते ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. उसको डालें और इनेबल लॉकिंग फीचर पर क्लिक कर दें.

मास्क्ड आधार का करें उपयोग 

मास्क्ड आधार एक खास वर्जन है जिसका इस्तेमाल आधार के दुरुपयोग से बचने के लिए किया जाता है. यह आधार को अतिरिक्त सुरक्षा देता है. मास्क्ड आधार में आधार नंबर के अंतिम चार अंक दिखता है. इसको डाउनलोड करने के लिए भी आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.

आधार, पैन की फोटो स्टेट कराते हुए रहिए सावधान! आप ताकते रह जाएंगे हो जाएगा बड़ा खेल… 

मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी को करें वेरिफाई
 
अगर पहले से मोबाईल नंबर आधार से लिंक है तो अच्छी बात है अगर नहीं तो इसे जल्द से जल्द वेरिफाई करें. इसके लिए सबसे पहले UIDAI के ऑफिशियल वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं. इसके बाद होमपेज पर  दिख रहे my aadhaar के ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद वेरीफाई ईमेल और वेरीफाई मोबाइल नंबर वाले ऑप्शन पर बारी-बारी से क्लिक करें. पहले मोबाइल नंबर डालकर वेरीफाई करें और फिर ईमेल आईडी भी वेरीफाई करें.

आधार को करें वेरिफाई 

अपने आधार को वेरिफाई जरूर करें. इसके लिए आप ऑफलाइन या ऑनलाइन तरीका अपना सकते हैं. ऑनलाइन के लिए UIADI के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और ऑफ़लाइन सत्यापित करने के लिए, ई-आधार, आधार पत्र या आधार पीवीसी कार्ड पर क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा