scorecardresearch

अब Google Pay से Rupay क्रेडिट कार्ड के जरिए कर सकेंगे UPI payment, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

Google Pay की तरफ से भारत में एक नई सुविधा लाई गई है, जिसकी मदद से यूजर्स क्रेडिट कार्ड से यूपीआई पेमेंट कर पाएंगे. अभी तक यह UPI पेमेंट सर्विस केवल डेबिट कार्ड पर उपलब्ध थी. मतलब जब आपके अकाउंट में पैसे होते थे, तो उसी वक्त आप UPI पेमेंट सर्विस का लुत्फ उठा पाते थे. लेकिन अब पैसे क्रेडिट पर लेकर भी तत्काल पेमेंट किया जा सकेगा.

Google Pay Google Pay

भारत में Google पे यूजर्स अब RuPay क्रेडिट कार्ड से एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (UPI) भुगतान कर सकते हैं. कंपनी ने अपने ग्राहकों को यह सुविधा देने के नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ साझेदारी की है. पहले यूपीआई की सुविधा केवल डेबिट कार्ड पर उपलब्ध थी. नए विकास के साथ, Google पे यूजर्स अपने RuPay क्रेडिट कार्ड को Google पे ऐप से लिंक कर सकते हैं. एक बार लिंक हो जाने के बाद, वे RuPay क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके Google पे ऐप के माध्यम से सभी ऑनलाइन और ऑफलाइन व्यापारियों को भुगतान करने में सक्षम होंगे, जहां वे स्वीकार किए जाते हैं.

अभी तक, यह सुविधा एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, एचडीएफसी बैंक, इंडियन बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के RuPay क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए उपलब्ध है. कंपनी ने एक बयान में कहा, जल्द ही और बैंक भी इसे फॉलो करेंगे.

रोल आउट के बारे में बात करते हुए, Google से प्रोजेक्ट मैनेजमेंट के निदेशक, शरथ बुलुसु ने कहा, "यह सुविधा Google पे यूजर्स को भुगतान करने में अधिक लचीलापन और विकल्प देगी और देश में डिजिटल भुगतान को अधिक से अधिक अपनाने को प्रेरित करेगी."

कैसे करें उपयोग

  • RuPay क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके UPI भुगतान करना शुरू करने के लिए, यूजर्स को क्रेडिट कार्ड को अपने Google Pay खाते में जोड़ना होगा.
  • कार्ड जोड़ने के लिए, Google Pay ऐप की सेटिंग में जाएं और सेटअप पेमेंट मेथड पर टैप करें और Add RuPay क्रेडिट कार्ड पर क्लिक करें.
  • आपको क्रेडिट कार्ड के अंतिम छह अंक, समाप्ति तिथि और पिन जैसे विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाएगा.
  • इसके बाद, कार्ड को सक्रिय करने के लिए, यूजर्स को अपने प्रोफाइल में “यूपीआई पर RuPay क्रेडिट कार्ड” विकल्प पर टैप करना होगा.
  • उस बैंक का चयन करें जिसने अपना RuPay क्रेडिट कार्ड जारी किया है.
  • अब, एक यूनीक यूपीआई पिन सेट करें.
  • ऐसा करने के बाद, अब आप व्यापारियों को उनके RuPay क्रेडिट कार्ड से UPI पर भुगतान करने के लिए तैयार हैं.