scorecardresearch

How to Use OpenAI ChatGPT on Smartphone : बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है ChatGPT, जानें Android या iPhone में कैसे करें इस्तेमाल

OpenAI के ChatGPT आते ही दुनियाभर में छा गया है. इसका इस्तेमाल कई लोग कर रहे हैं. ChatGPT आने के दो महीने के अंदर ही 100 करोड़ से अधिक यूजर जुड़ चुके हैं. आइये जानते हैं कि ChatGPT को Android या iPhone स्मार्टफोन पर किस तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं.

How to Use OpenAI ChatGPT How to Use OpenAI ChatGPT
हाइलाइट्स
  • दो महीने के अंदर ही 100 करोड़ से अधिक यूजर जुड़े

  • chat.openai.com को सर्च करना होगा

OpenAI के ChatGPT को दुनिया भर में लोग काफी पसंद कर रहे हैं. इसका इस्तेमाल यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट से लेकर जॉब करने वाले लोग इस्तेमाल कर रहे हैं. Microsoft सपोर्ट OpenAI द्वारा ChatGPT (चैट जनरेटिव प्री-ट्रेंड ट्रांसफार्मर) सब कुछ कर सकता है. ChatGPT को फ्री में एक्सेस किया जा सकता है, जबकि इसका एक पेड वर्जन भी है जिसका नाम ChatGPT Plus है. जिसमें और भी कई सुविधाएं मिलती है. 

ChatGPT एक प्राथमिक रूप से कंप्यूटिंग डिवाइस है, लेकिन इसका इस्तेमाल आप अपने स्मार्टफोन पर भी कर सकते हैं. हम यहां पर बता रहे हैं कि आप किस तरीके से ChatGPT को एंड्रॉयड डिवाइस और आईफोन पर फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Android या iPhone में ऐसे कर सकते हैं यूज

  • Android या iOS ऐप में ChatGPT का उपयोग करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन के ब्राउजर पर chat.openai.com को सर्च करना होगा. 
  • अगर आपने पहले ChatGPT पर आईडी बनाई है तो लॉगिन पर क्लिक करें. वहीं अगर आईडी नहीं बनाई है तो साइन अप पर क्लिक करें. 
  • ChatGPT पर आप अपनी आईडी फोन नंबर, ईमेल का इस्तेमाल करके बना सकते है. इसके साथ ही अपने माइक्रोसॉफ्ट के अकाउंट से भी ChatGPT पर अपनी आईडी बना सकते हैं. 
  • आईडी लॉगिन करने के बाद आप ChatGPT के चैट बॉक्स में अपनी क्वेरी दर्ज कर सकते हैं. जिस तरह की क्वेरी आप चैट बॉक्स में लिखकर उससे संबंधित ChatGPT आपके सामने प्रतिक्रिया लेकर आएगा. 

फिलहाल ChatGPT अभी सभी के लिए मुफ्त में उपलब्ध है. इसे किसी भी डिवाइस में वेब ब्राउजर के साथ एक्सेस किया जा सकता है. जल्द ही इसका पेड वर्जन आने वाला है. 

Android या Apple के ऐप स्टोर पर ChatGPT ऐप 
हाल में आए ChatGPT का कोई ऐप Google Play Store या Apple के ऐप स्टोर पर नहीं है. लेकिन इसके जैसे कुछ ऐप जरूर जो OpenAI API का इस्तेमाल करते हैं. साथ ही मॉडल के साथ चैट करने के लिए यूजर्स के अनुकूल इंटरफेस प्रदान करते हैं. ऐसा ही एक ऐप रेप्लिका है.