scorecardresearch

Twitter Blue: iOS और Android यूजर्स इतने रुपये में पा सकेंगे लीगेसी ब्लू चेकमार्क, अब इस तरह वैरिफाई होगा आपका Twitter अकाउंट

ट्विटर ने सभी एकाउंट्स से लीगेसी ब्लू चेकमार्क हटा दिए. एलन मस्क ने 12 अप्रैल को ही इस बात का एलान कर दिया था कि जो सब्सक्रिप्शन नहीं लेगा उनका ब्लू टिक हटा दिया जाएगा.

legacy Twitter verified legacy Twitter verified
हाइलाइट्स
  • अब ब्लू टिक खरीदने के लिए आपको पैसे देने होंगे

  • इन लोगों की नहीं गई ब्लू टिक

अरबपति एलन मस्क के नेतृत्व वाले ट्विटर अपने प्लेटफॉर्म से वेरिफाइड यूजर्स के ब्लू टिक हटा लिए हैं. ट्विटर ने कहा है कि उन्होंने सिर्फ ऐसे लोगों के अकाउंट से ब्लू टिक हटाए हैं जिन्होंने ब्लू प्लान नहीं खरीदा था. जैसा कि स्पेसएक्स और टेस्ला के सीईओ ने पहले कहा था 20 अप्रैल, 2023 से वे सभी अकाउंट जिन्होंने ट्विटर ब्लू की सदस्यता नहीं ली है उनका ब्लू बैज हटा दिया जाएगा.

ट्विटर ने यूजर्स के वेरिफाइड बैज को हटाया

हालांकि अभी तक ये कंफर्म नहीं है कि सभी legacy Twitter verified अकाउंट्स ने अपना ब्लू टिक खोया है या नहीं लेकिन इतना तो तय है कि ट्विटर ने वेरिफाइड बैज को हटाने की प्रक्रिया जरूर शुरू कर दी है. जिन लोगों ने ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की मेंबरशिप ली है, उन्हें मैसेज भेजा गया है- "यह अकाउंट वैरिफाईड है क्योंकि आपने ट्विटर ब्लू की सदस्यता ली है और अपना फोन नंबर  वैरिफाई किया है."

कैसे ले सकते हैं 'ट्विटर ब्लू' की मेंबरशिप

एलन मस्क द्वारा किए गए नए बदलावों के बाद इतना तो कंफर्म है कि अब ट्विटर पर ब्लू बैज पाने का एकमात्र तरीका है 'ट्विटर ब्लू' की मेंबरशिप के लिए पेमेंट करना. जानकारी के मुताबिक अगर कोई ब्राउजर के जरिए साइन अप करता है तो उसे $7 हर महीने चुकाने होंगे. यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि ब्राउजर और ऐप के जरिए Twitter Blue की सदस्यता लेने के लिए चार्जेस अलग-अलग हैं.

चुकाने होंगे इतने रुपये

भारत में अगर कोई ट्विटर का सब्सक्रिप्शन लेना चाहता है तो उसे सालान 6800 रुपये चुकाने होंगे. iOS और Android यूजर्स को ट्विटर सब्सक्रिप्शन के लिए प्रतिमाह 900 रुपये देने होंगे. वहीं अगर आप Twitter Blue एप के जरिए इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए प्रतिमाह 650 रुपये चुकाने पड़ेंगे.

ट्विटर ब्लू के फायदे

एलन मस्क ने ट्विटर के ब्लू टिक को सिर्फ प्रीमियम कस्टमर्स के लिए सब्सक्रिप्शन प्लान में शामिल किया है. ट्विटर ब्लू का सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स को न केवल उनके नाम के सामने एक ब्लू टिक/वैरिफाइड बैज मिलेगा, बल्कि कई अन्य लाभ जैसे कि प्राइयोरिटी ट्वीट, ट्वीट को एडिट और ज्यादा कैरेक्टर के साथ ट्वीट करने का फायदा मिलेगा.

इन लोगों के पैसे भर रहे मस्क

ट्विटर ने राजनेताओं और मशहूर हस्तियों सहित कई हाई-प्रोफाइल अकाउंट से ब्लू बैज हटा लिया. हालांकि अभी भी कुछ अकाउंट ऐसे हैं जिनका ब्लू टिक अभी भी मौजूद है, जबकि उन्होंने इसके लिए सब्सक्रिप्शन भी नहीं लिया है. ये नाम हैं लेब्रोन जेम्स, विलियम शैटनर और स्टीफन किंग, रिहाना...खुद मस्क इनके अकाउंट पर वेरिफिकेशन बनाए रखने के लिए पेमेंट कर रहे हैं.