scorecardresearch

ये हुआ तो iPhone और MacBook को कर दूंगा बैन, जानिए Elon Musk ने ऐसा क्यों कहा

टेस्ला सीईओ एलन मस्क ने ChatGpt मेकर और OpenAI की पार्टनरशिप को लेकर नाराजगी जाहिर की है. एक्स पर उन्होंने एक के बाद एक ट्वीट करते हुए लिखा कि अगर ऐपल डिवाइस के साथ  OpenAI का इस्तेमाल किया गया तो वह अपनी कंपनी में इस कंपनी के सारे डिवाइस पर बैन लगा देंगे.

Elon Musk (File Photo-Reuters) Elon Musk (File Photo-Reuters)

ऐपल ने अपने सालाना कार्यक्रम WWDC 2024 में  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से जुड़ा बड़ा ऐलान किया. आने वाले दिनों में कंपनी आईफोन, आईपैड और मैक बुक के लिए एआई टूल्स लेकर आएगी. ऐपल यूजर्स इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. लेकिन टेस्ला सीईओ और अरबपति एलन मस्क इससे नाराज दिख रहे हैं. उन्होंने एक्स पर नाराजगी जाहिर की है और ऐपल के डिवाइस को बैन करने की बात कही है. चलिए जानते हैं कि पूरा मामला क्या है.

एलन मस्क क्यों हैं नाराज ?

ऐपल ने ChatGpt मेकर और ओपनएआई की पार्टनरशिप का ऐलान किया. इसके बाद एलन मस्क ने चिंता जाहिर की. उन्होंने कहा कि ऐपल डिवाइस के साथ OpenAI का इस्तेमाल सुरक्षा से जुड़ा मुद्दा है, और इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता. उन्होंने एक्स पर लिखा कि अगर ऐसा होता है तो वह अपनी कंपनी में ऐपल डिवाइस को बैन कर देंगे. यानी कोई भी मैकबुक, आईफोन या आईपैड इस्तेमाल नहीं कर पाएगा.

सम्बंधित ख़बरें

ऐपल डिवाइस को पूरी तरह से कर दूंगा बैन

टिम कुक ने जब एक्स पर ट्विट करते हुए AI की जानकारी दी तो एलन मस्क ने रिप्लाई करते हुए लिखा कि मैं इसे नहीं चाहता. इसको न लाएं नहीं तो अपनी कंपनी में ऐपल डिवाइस का पूरी तरह से बैन कर दूंगा. उन्होंने आगे लिखा कि मेरी कंपनी में विजिट करने वाले विजिटर्स के डिवाइस को भी चेक किया जाएगा, अगर ऐपल डिवाइस मिलता है तो उसे बाहर ही छोड़कर आना होगा.

'ऐपल को अंदाजा नहीं कि क्या होगा'

एलन मस्क ने लिखा कि ऐपल अभी इतना स्मार्ट नहीं कि खुद का एआई बना सके. बावजूद इसके वह OpenAI को लेकर सुनिश्चित कर रहा है कि प्राइवेसी और सिक्योरिटी का खतरा नहीं होगा. मस्क ने आगे लिखा कि ऐपल को खुद इस बात की अंदाजा नहीं है कि OpenAI को अगर एक बार यूजर्स के डेटा का कंट्रोल हाथ लग गया तो क्या होगा.