scorecardresearch

Elon Musk's X Premium Plans: एक्स पर फ्री में मिलेगी प्रीमियम प्लस और प्रीमियम वाली सुविधाएं, बस ये होगी शर्त 

इन सुविधाओं का फ्री में इस्तेमाल करने के लिए कम से कम 2500 वेरिफाइड सब्सक्राइबर आपके अकाउंट में होने चाहिए. इसके अलावा, अगर आपके 5000 या इससे ज्यादा वेरिफाइड फॉलोअर्स हैं तो आप प्रीमियम प्लस वाली सुविधाएं ले सकते हैं.

Twitter (Photo: Unsplash) Twitter (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • फ्री प्रीमियम फीचर्स कर सकेंगे इस्तेमाल 

  • प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को बढ़ाना चाहते हैं एलन 

एलन मस्क X (पहले ट्विटर) को लेकर आए दिन नए-नए फीचर लॉन्च कर रहे हैं. अब इसी कड़ी में एलन ज्यादा लोगों तक एक्स प्रीमियम और एक्स प्रीमियम प्लस प्लान्स को बढ़ाने की योजना बना रहे हैं. इसमें मासिक या वार्षिक सब्सक्रिप्शन फीस, वेरिफाइड बैज, एडिट बटन, लंबी-फॉर्म पोस्ट सहित कई प्रकार के फीचर शामिल हैं. जबकि ये सुविधाएं पहले केवल उन्हीं लोगों की दी जाती थीं जिन्होंने इसके लिए फीस दे रखी थी. लेकिन अब दूसरे लोग भी इन सुविधाओं का फायदा ले सकेंगे. हालांकि, इन फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए कुछ शर्त भी शामिल की गई हैं. 

फ्री प्रीमियम फीचर्स कर सकेंगे इस्तेमाल 

एलन मस्क की नई योजना में कुछ शर्तें रखी गई हैं. इन सुविधाओं का फ्री में इस्तेमाल करने के लिए कम से कम 2500 वेरिफाइड सब्सक्राइबर आपके अकाउंट में होने चाहिए. इसके अलावा, अगर आपके 5000 या इससे ज्यादा वेरिफाइड फॉलोअर्स हैं तो आप प्रीमियम प्लस वाली सुविधाएं ले सकते हैं. बड़ी संख्या में फॉलोअर्स वाले यूजर्स को ये सुविधाएं फ्री में देने के पीछे का मकसद ट्विटर की रीच को बढ़ाना है.

प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को बढ़ाना चाहते हैं एलन 

सम्बंधित ख़बरें

इसे एक तरह का रणनीतिक कदम बताया जा रहा है. इस अप्रत्याशित घोषणा के पीछे एलन मस्क के कई कारण हो सकते हैं. एलन प्लेटफॉर्म के यूजर बेस को मजबूत करना चाहते हैं. हालांकि, प्रीमियम सुविधाओं तक इस फ्री पहुंच को लोग संदेह की नजर से देख रहे हैं. लोग कई चीजों को लेकर अपनी समझ नहीं बना पा रहे हैं. जैसे एलन ने वेरिफाइड यूजर्स की बात की है. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर “वेरिफाइड यूजर्स” की पात्रता क्या है. इस पहलू पर अभी कुछ साफ नहीं कहा गए है. 

कई फीचर किए जा चुके हैं लॉन्च 

इससे पहले भी एक्स पर कई फीचर लॉन्च किए जा चुके हैं. इसमें ऑडियो/वीडियो कॉलिंग, स्पेस पर वीडियो इंटरेक्शन, लंबे पोस्ट आदि. हालांकि, इससे पहले एक्स पर एक मिनिमम फीस लगाने की बात हो रही थी. लेकिन अभी तक ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है.