scorecardresearch

Innovation: IIT मद्रास के छात्रों ने बनाई देश की पहली इलेक्ट्रिक फॉर्मूला रेस कार

IIT मद्रास के छात्रों द्वारा डिजाइन और विकसित एक हल्की इलेक्ट्रिक फॉर्मूला रेसिंग कार का सोमवार को अनावरण किया गया। RF23 को 'Team Raftar' द्वारा बनाया गया था जिसने पहले दहन इंजन वाली एक रेसिंग कार बनाई थी

IIT Madras Innovation IIT Madras Innovation

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास के छात्रों ने सोमवार को अपनी तरह की पहली इलेक्ट्रिक फॉर्मूला रेस कार का अनावरण किया. IIT-M के अनुसार, कार, RFR 23, टीम रफ़्तार के साल भर के प्रयासों का परिणाम है और इसे बनाने में सभी विषयों के 45 छात्र शामिल हैं. 

इलेक्ट्रिक ड्राइव की ज्यादा पावर के साथ, छात्रों को पहले के आंतरिक दहन इंजन मॉडल की तुलना में रेस कारों की स्पीड और लैप टाइम में महत्वपूर्ण सुधार देखने की उम्मीद है. उनका लक्ष्य दुनिया की सर्वश्रेष्ठ फॉर्मूला छात्र टीम बनना है. 

हर साल होती हैं प्रतियोगिता 
टीम रफ़्तार दुनिया भर के टॉप इंजीनियरिंग संस्थानों के खिलाफ फार्मूला छात्र प्रतियोगिताओं में प्रतिस्पर्धा करने के लिए हर साल उच्च प्रदर्शन वाली रेस कारों के निर्माण में माहिर है. टीम कोयंबटूर में कारी मोटर स्पीडवे पर जनवरी 2023 में होने वाले फॉर्मूला भारत कार्यक्रम में भाग लेने के लिए तैयार है. वे अगस्त 2023 में RFR 23 को फॉर्मूला स्टूडेंट जर्मनी तक ले जाने का लक्ष्य रखते हैं.