scorecardresearch

भारत सरकार ने किया VLC मीडिया प्लेयर बैन, चीन का हैकिंग ग्रुप सिकाडा कर रहा था साइबर हमले की तैयारी

भारत ने VLC मीडिया प्लेयर को बैन कर दिया गया है. इसके पीछे की वजह चीनी साइबर अटैक बताया जा रहा है. चीन का हैकिंग ग्रुप सिकाडा देश में इसके माध्यम से साइबर अटैक की तैयारी का रहा था. बता दें, भारत सरकार इससे पहले भी कई ऐप्स को बैन कर चुकी है.

VLC PLAYER VLC PLAYER
हाइलाइट्स
  • सिकाडा कर रहा था VLC को हैकिंग के लिए इस्तेमाल 

  • सरकार ने नहीं की है आधिकारिक घोषणा 

अगर आप भी वीडियो देखने के लिए  VLC मीडिया प्लेयर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए जरूरी सूचना है. पॉपुलर मीडिया प्लेयर सॉफ्टवेयर VLC मीडिया प्लेयर अब भारत में काम नहीं कर रहा है. इसपर प्रतिबंध लगा दिया गया है. मीडियानेम की खबर के मुताबिक  वीएलसी प्लेयर को भारत में दो महीने पहले ब्लॉक कर दिया गया था. वीएलसी को भारत सरकार ने आईटी अधिनियम, 2000 के तहत बैन किया है. 

सिकाडा कर रहा था VLC को हैकिंग के लिए इस्तेमाल 

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, वीएलसी मीडिया प्लेयर को देश में प्रतिबंधित कर दिया गया है. इसके पीछे की वजह है कि चीन समर्थित हैकिंग ग्रुप सिकाडा (Cicada) द्वारा इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल साइबर हमलों की तैयारी के लिए किया जा रहा था. कुछ महीने पहले, सिक्योरिटी एक्सप्रेरट्स ने पाया कि सिकाडा लंबे समय से चल रहे साइबर अटैक कैंपेन के हिस्से के रूप में एक मैलवेयर लोडर के लिए वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग कर रहा था. 

सरकार ने नहीं की है आधिकारिक घोषणा 

चूंकि यह एक सॉफ्ट बैन है, इसलिए न तो कंपनी और न ही भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. गगनदीप सपरा नाम के ट्विटर यूजर ने वीएलसी वेबसाइट का एक स्क्रीनशॉट ट्वीट किया है. जिसमें दिखाया गया है कि "आईटी अधिनियम, 2000 के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के आदेश के अनुसार वेबसाइट पर प्रतिबंध लगा दिया गया है."

किन प्लेटफॉर्म पर बैन है वीएलसी मीडिया  

मौजूदा समय की बात करें, तो देश में वीएलसी मीडिया प्लेयर वेबसाइट और डाउनलोड लिंक प्रतिबंधित हैं. इसका मतलब है कि देश में कोई भी किसी भी काम के लिए प्लेटफॉर्म तक नहीं पहुंच सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, वीएलसी मीडिया प्लेयर ACTFibernet, Jio, Vodafone-idea और अन्य सहित सहित सभी प्रमुख ISP पर प्रतिबंधित है.

2020 में हुए थे कई चीनी ऐप्स बैन 

गौरतलब है कि साल 2020 में, भारत सरकार ने सैकड़ों चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था. जिनमें PUBG मोबाइल, टिकटॉक, कैमस्कैनर आदि शामिल हैं. इन ऐप्स को ब्लॉक करने के पीछे की वजह यह है कि सरकार को डर था कि ये प्लेटफॉर्म चीन को यूजर डेटा भेज रहे हैं. विशेष रूप से, बता दें, VLC को पेरिस स्थित फर्म VideoLAN ने विकसित किया है.