scorecardresearch

अब Twitter की तरह Instagram भी ब्लू टिक के लिए लेगा पैसे...लाएगा पेड सब्सक्रिप्शन प्लान

ट्विटर की तरह अब इंस्टाग्राम भी यूजर्स को ब्लू टिक देने के लिए चार्ज करेगा.इसके बारे में कंपनी ने आधिकारिक रूप से कोई जानकारी नहीं दी है लेकिन कुछ कोड जरूर सामने आए हैं जिसके बाद से ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं.

Instagram paid blue tick Instagram paid blue tick

ट्विटर की तरह इंस्टाग्राम भी अपने यूजर्स से पैसे एंठने की तैयारी में है. अपने ट्विटर या इंस्टाग्राम अकाउंट को कौन नहीं वेरिफाई करवाना चाहेगा? लेकिन सभी को ये ब्लू टिक नहीं मिल पाता है क्योंकि अकाउंट वैरिफिकेशन की कई सारी शर्तें हैं जिन्हें कई यूजर्स पूरा नहीं कर पाते जिसकी वजह से रिक्वेस्ट रिजेक्ट हो जाती है.

हाल ही में एक रिपोर्ट आई है जिसके मुताबिक इंस्टाग्राम भी अब ट्विटर की तरह यूजर्स से वेरिफिकेशन के लिए पैसे लेगा. रिवर्स इंजीनियर एलसेंड्रो पालुजी ने कोड ढूंढा है, जो बताता है कि इंस्टाग्राम और फेसबुक एक पेड वेरिफिकेशन फीचर पर काम कर रहे हैं.

सामने आए कोड
इसके बारे में कंपनी ने आधिकारिक रूप से कोई जानकारी नहीं दी है लेकिन कुछ कोड जरूर सामने आए हैं. कोड "IG_NME_PAID_BLUE_BADGE_IDV" और "FB_NME_PAID_BLUE_BADGE_IDV," पढ़ता है और माना जाता है कि यह "पहचान सत्यापन" पर बेस्ड है. इंस्टाग्राम पर पेड वैरिफिकेशन फीचर कब आएगा वर्तमान में इसकी कोई जानकारी नहीं है. ऐसा अनुमान है कि ये सर्विस काफी हद तक ट्विटर के पेड वैरिफिकेशन जैसी हो सकती है. ये सर्विस इंस्टाग्राम और ट्विटर दोनों के लिए होगी.

ट्विटर भी लेता है चार्ज
ट्विटर वर्तमान में अपनी ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन के लिए 8 डॉलर प्रति माह का शुल्क लेता है, जिसमें अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और कुछ अन्य देशों को वैरिफाइड बैज मिलता है. अगर इंस्टाग्राम वास्तव में एक समान सुविधा पेश करता है, तो यह यूजर्स को ट्विटर की तरह पैसे देकर अपनी प्रोफाइल पर ब्लू टिक लेने की अनुमति देगा.इंस्टाग्राम के लिए ये कीमत क्या होगी और इसे कब लॉन्च कब किया जाएगा इस बारे में कोई जानकारी नहीं है.