scorecardresearch

5G Smartphone Buying Tips: लेने जा रहे हैं 5G स्मार्टफोन, तो इन बातों का रखें ध्यान... पैसा नहीं जाएगा वेस्ट

भारत के कई शहरों में अब 5G की सुविधा मिलने लगी है. एयरटेल और जियो दोनों ने देश ने अपनी 5G सेवाओं को पहले ही लॉन्च कर चुकी है. जिसके बाद अब लगभग सभी मोबाइल यूजर 5G स्मार्टफोन की खरीदारी कर रहे हैं. हम यहां पर बता रहे हैं कि 5G स्मार्टफोन लेने के दौरान आपको किन बातों पर ध्यान रखना चाहिए.

5G Smartphone Buying Tips 5G Smartphone Buying Tips
हाइलाइट्स
  • 5G स्मार्टफोन खरीदने के दौरान देखें बड़ी बैटरी कैपेसिटी

  • ज्यादा 5G बैंड सपोर्ट करने वाले स्मार्टफोन का चुनाव करें

भारत के कई शहरों में अब 5G की सुविधा मिलने लगी है. एयरटेल और जियो दोनों ने देश ने अपनी 5G सेवाओं को पहले ही लॉन्च कर चुकी है. जिसके बाद अब लगभग सभी मोबाइल यूजर 5G स्मार्टफोन की खरीदारी कर रहे हैं. हम यहां पर बता रहे हैं कि 5G स्मार्टफोन लेने के दौरान आपको किन बातों पर ध्यान रखना चाहिए. 

mmWave और sub-6Ghz दोनों चिपसेट कर रहे हो सपोर्ट
किसी स्मार्टफोन पर 5G लिखा देख लेने यह नहीं मान लेना चाहिए कि यह एक बेहतर 5G फोन है. जब भी आप फोन खरीदें तो यह जरूर देखें कि उसमें कौन सी चिप लगी हुई है और वह कितना सपोर्ट करती है. फोन खरीदने के दौरान आप देख सकते हैं कि उसमें mmWave और sub-6Ghz दोनों चिपसेट सपोर्ट करती है या नहीं. इसमें से mmWave 5G बैंड को सपोर्ट करती है जिससे बेस्ट 5G मिलती है. वहीं sub-6Ghz 4G के मुकाबले बेहतर स्पीड देती है. 

स्मार्टफोन कितने बैंड को सपोर्ट करते है
एक 5G स्मार्टफोन को लेने से पहले यह जरूर देखें कि वह कितने बैंड को सपोर्ट करता है. जिस फोन से जितना अधिक 5G बैंड सपोर्ट मिलेगा. इसे लेने की ही कोशिश करें. हाल में भारत में मिलने वाले 5G स्मार्टफोन 11 5G बैंड या उससे ज्यादा बैंड को सपोर्ट करते हैं. 

हाल में लॉन्च हुए 5G स्मार्टफोन को सेलेक्ट करें
जब भी आप एक 5G स्मार्टफोन लेने का प्लान कर रहे हैं तो उस समय लॉन्च हुए 5G स्मार्टफोन पर एक बार जरूर नजर डालें. दरअसल जल्दी लॉन्च हुए स्मार्टफोन बेहतर चिपसेट के साथ आएंगे. जो आपको अच्छी एफिशिएंसी, फुल 5G स्पीड और कवरेज को सपोर्ट करती है. पुराने फोन आपको कम कीमत में मिल तो सकते हैं लेकिन उनमें लिमिटेड 5G सर्विस ही मिलेगी. 

देखें बैटरी की कैपेसिटी
जब भी आप कोई भी स्मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं तो उसकी बैटरी कैपेसिटी जरूर चेक करें. वहीं अगर 5G स्मार्टफोन खरीद रहे हैं तो आप बड़ी बैटरी कैपेसिटी के साथ आने वाले स्मार्टफोन को ही सेलेक्ट करें. क्योंकि 5G स्मार्टफोन में पावर की खपत ज्यादा होती है. अगप 5G स्मार्टफोन की स्क्रीन की साइज बड़ी हो तो उसमें देखें कि 5000mAh की बैटरी जरूर हो. 

बजट 5G स्मार्टफोन भी बेहतर
जब देश में 5G सेवा लॉन्च नहीं हुई थी तब 5G स्मार्टफोन काफी महंगे हुआ करते थे. अब कुछ 5G स्मार्टफोन काफी ज्यादा प्राइज के साथ आ रहे है, लेकिन 5G सेवा शुरू होने के बाद इनके स्मार्टफोन की कीमतों में कमी देखने को मिली है. वहीं 5G चिप्स के साथ आने वाले 15 हजार रुपये तक के स्मार्टफोन भी काफी अच्छे आ रहे हैं. लेकिन इसमें एक ही चीज की कमी होती है कि इनमें बेहतर फीचर्स नहीं मिल पाते हैं. 

5G स्मार्टफोन के साथ देखें बेहतर फीचर्स भी
जब एक स्मार्टफोन लेने जा रहे हो तो केवल यह न देखें कि वह 5G टेक्नोलॉजी के साथ आ रहा है तो वह बेहतर ही होगा. फोन लेने के दौरान अपनी जरूरत के मुताबिक इस स्मार्टफोन में आने वाले फीचर्स पर भी एक नजर जरूर डालें. फोन लेने के दौरान ये ध्यान रखें कि 5G ही अहम स्टैंडर्ड नहीं हैं.