scorecardresearch

4G नेटवर्क से 10 गुना ज्यादा होगी 5G की स्पीड, इन स्टेप्स से जानें आपका स्मार्टफोन 5G सपोर्ट करता है या नहीं

5G को लेकर देश में खूब चर्चाएं हो रही हैं. लेकिन इस बीच लोगों के लिए बड़ा सवाल ये है कि उनका फोन 5G सपोर्ट करता है या नहीं. इसका प्रोसेस बहुत आसान है. इसका पूरा तरीका यहां बता रहे हैं. इससे आप जान पाएंगे कि आपके स्मार्टफोन में 5G चलेगा या नहीं.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
हाइलाइट्स
  • Jio और Airtel इस महीने की शुरुआत में अपनी 5G सेवाएं शुरू कर सकते हैं

  • पीएम मोदी ने कहा था कि 5G जल्द आ रहा है

तीन प्रमुख टेलिकॉम ऑपरेटर Jio, Airtel और Vi जल्द ही भारत में अपनी 5G सेवाएं शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, Jio और Airtel इस महीने की शुरुआत में अपनी 5G सेवाएं शुरू कर सकते हैं. पीएम मोदी ने हाल ही में कहा था कि 5G जल्द आ रहा है और 4G सेवाओं की तुलना में स्पीड 10X होगी. खैर, अब जब 5G भारत में कभी भी लॉन्च हो सकता है, एक चीज जिसकी मदद से आपको हाई-स्पीड इंटरनेट मिल सकता है वो है 5जी सपोर्ट वाला स्मार्टफोन. 

लेकिन आपको कैसे पता चलेगा कि आपका फोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट करता है या नहीं? अगर आपका फोन 5G नेटवर्क का सपोर्ट नहीं करता है, तो आपको 10X स्पीड का अनुभव लेने के लिए एक नया फोन लेना होगा. 

कैसे जांचें कि आपका फोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट करता है या नहीं?

  • सबसे पहले, अपने एंड्राइड फोन पर, सेटिंग ऐप पर जाएं
  • अब  'वाई-फाई और नेटवर्क' ऑप्शन पर क्लिक करें
  • अब 'सिम और नेटवर्क' ऑप्शन पर क्लिक करें 
  • आप 'प्रीफर्ड नेटवर्क टाइप' ऑप्शन के तहत आपको सभी टेक्नोलॉजी की लिस्ट दिखाई देगी. 
  • अगर आपका फोन 5G को सपोर्ट करता है, तो उसमें आपको 2G/3G/4G/5G के रूप में एक लिस्ट मिलेगी. 
  • अगर आपका फोन 5G सपोर्ट नहीं करता है तो क्या करें?

आपका फोन अगर 5G नेटवर्क को सपोर्ट नहीं करता है, तो आपको हाई-स्पीड इंटरनेट का अनुभव करने के लिए 5G-सपोर्ट स्मार्टफोन को खरीदने के लिए पैसे खर्च करने होंगे. रियलमी (Realme), शाओमी (Xiaomi) जैसी कई फोन कंपनियां हैं, जो पहले से ही किफायती 5G स्मार्टफोन पेश करती हैं.

दरअसल, बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, क्वालकॉम ने हाल ही में कहा था कि भविष्य में 10,000 रुपये से कम कीमत में 5जी फोन होंगे. अगर आप भी तेज स्पीड वाला नेटवर्क इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इस तरह आप उसका लुत्फ उठा सकते हैं.