scorecardresearch

Tata Nexon, Maruti Suzuki Brezza, Hyundai Venue और Kia Sonet को टक्कर देने आई Mahindra XUV 3XO, जानिए इसके फीचर्स

Mahindra & Mahindra की नई कार महिंद्रा XUV 3XO लॉन्च हो गई है. इससे SUV पोर्टफोलियो को मजबूती मिलेगी. महिंद्रा XUV 3XO की कीमत 8.50 लाख रुपये से 16 लाख रुपये (X-showroom) के बीच होगी.

Mahindra XUV 3XO Mahindra XUV 3XO

महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) ने महिंद्रा XUV300 (Mahindra XUV300) फेसलिफ्ट लॉन्च कर दिया है. इसे महिंद्रा XUV 3XO नाम दिया गया है.

मेकर्स का मानना है कि इस अपडेटेड मॉडल से घरेलू एसयूवी निर्माता के पोर्टफोलियो को और मजबूती मिलेगी जिसमें महिंद्रा एक्सयूवी700, महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन, महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक, महिंद्रा थार, महिंद्रा बोलेरो नियो और महिंद्रा बोलेरो भी शामिल हैं.

क्या होगी कीमत?
सभी अपडेट को ध्यान में रखते हुए उम्मीद जताई जा रही है कि महिंद्रा XUV 3XO की कीमत 7.49 लाख रुपये से शुरू है.

सम्बंधित ख़बरें

वहीं बात अगर हिस्सेदारी की करें तो कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में भारतीय बाजार में सबसे अधिक कॉम्पटीशन है. वहीं अपकमिंग XUV 3XO के जरिए महिंद्रा इस सेगमेंट में बड़ी हिस्सेदारी हासिल करना चाहता है जोकि अभी उसके लिए काफी कठिन नजर आ रहा है.

बाजार में इस सेगमेंट में पहले से मौजूद सुजुकी ब्रेज़ा, टाटा नेक्सॉन, हुंडई वेन्यू और किया सोनेट जैसी गाड़ियों से इसकी कड़ी टक्कर होने की उम्मीद है.

महिंद्रा XUV 3XO के फीचर्स
महिंद्रा XUV 3XO कॉम्पैक्ट SUV का डिजाइन पूरा तरह से रिफ्रेश है जो इसे महिंद्रा XUV300 से अलग करता है. नई SUV में अपडेटेड फ्रंट प्रोफाइल है, जिसमें प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स (projector headlamps) और इनवर्टेड LED डे-टाइम रनिंग लाइट्स (inverted LED daytime running lights) से घिरा एक नए डिजाइन वाला रेडिएटर ग्रिल है.

इसमें नए कनेक्टेड एलईडी टेललैंप्स हैं. एसयूवी में नए 16 इंच के अलॉय व्हील हैं जोकि dual tone हैं. इसके अलावा बम्पर पर काफी ज्यादा काम किया गया है.

केबिन के अंदर की बात करें तो डैशबोर्ड काफी ज्यादा नया है. इसमें 7-स्पीकर हरमन कार्डन ऑडियो सिस्टम (Harman Kardon audio system) और एक नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल के साथ एक नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है.

इसके साथ ही एक नया डुअल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल भी है. स्टीयरिंग व्हील एकदम नया है, सामने की सीटें वेंटिलेटेड है और एक सेगमेंट-फर्स्ट पैनोरमिक सनरूफ भी मिलता है. बताया जा रहा है कि अपने सेगमेंट में मिलने वाला ये सबसे बड़ा पैनोरमिक सनरूफ है.

2024 महिंद्रा XUV 3XO एड्रेनॉक्स कनेक्ट तकनीक के साथ आई है. इसके जरिए अपने स्मार्टफोन पर एड्रेनॉक्स कनेक्ट ऐप का उपयोग करके मालिक गाड़ी के अंदर के तापमान को रिमोटली भी एडजस्ट कर सकता है.

हालांकि,यह देखना बाकी है कि क्या Mahindra XUV 3XO को ADAS (Advanced Driver Assistance Systems) मिलेगा या नहीं. यदि ऐसा होता है, तो यह निश्चित रूप से अपने सेगमेंट में सबसे अधिक टेक्नोलॉजी से भरपूर मॉडल होगा. 

कैसा होगा इंजन?
उम्मीद है कि Mahindra XUV 3XO 2024 में Mahindra XUV300 के समान ही इंजन और ट्रांसमिशन विकल्प होंगे. इस कॉम्पैक्ट SUV को पावर देने के लिए 1.5-लीटर डीजल इंजन और 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन का विकल्प होगा.

साथ ही इसमें 1.2 लीटर TGDI पेट्रोल इंजन विकल्प भी होगा. ट्रांसमिशन के लिए इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और AMT विकल्प मिलने की उम्मीद है.नई SUV का पावर और टॉर्क आउटपुट मौजूदा महिंद्रा XUV300 के बराबर या थोड़ा ज्यादा हो सकता है.