scorecardresearch

Tinder और Bumble जैसे Dating app बेच सकते हैं आपकी निजी जानकारियां! जानें इस्तेमाल करते हुए कैसे बचा सकते हैं अपनी Privacy

बड़ी संख्या में डेटिंग ऐप्स, लगभग 80 प्रतिशत, विज्ञापन उद्देश्यों के लिए यूजर्स की व्यक्तिगत जानकारी शेयर कर रहे हैं या बेच रहे हैं. जिसके बाद से ही इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करने वाले लोग अपने डेटा को लेकर चिंतित हैं.

Dating (Representative Image) Dating (Representative Image)
हाइलाइट्स
  • पर्सनल जानकारी हो रही लीक 

  • कम जानकारी शेयर करें

वे दिन अब चले गए हैं जब एक रोमांटिक पार्टनर ढूंढने के लिए हमें केवल पारिवारिक संबंधों या अपने दोस्तों पर निर्भर रहना पड़ता था. आज के डिजिटल युग में, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के आ जाने से डेटिंग और पार्टनर ढूंढना आसान हो गया है. लोगों का अब प्यार ढूंढने का तरीका बदल गया है.

स्मार्टफोन के उपयोग के साथ अब लोगों से मिलना आसान हो गया है. डेटिंग करना स्क्रीन पर स्वाइप या टैप करने जितना आसान हो गई है. डेटिंग ऐप्स के आने से व्यक्तियों को अपने घर बैठे ही दूसरों के साथ जुड़ने की सुविधा मिल गई है.

हालांकि, डेटिंग ऐप्स से मिलने वाली सुविधाओं के बावजूद यूजर्स अपनी प्राइवेसी को लेकर चिंता में हैं. मोजिला के फायरफॉक्स इंटरनेट ब्राउजर के शोधकर्ताओं ने इसे लेकर एक स्टडी की है. इसमें 25 डेटिंग ऐप्स को शामिल किया गया था. चौंकाने वाली बात यह है कि अध्ययन में पाया गया कि इनमें से 22 ऐप, जिनमें टिंडर, बम्बल, हिंज और ओकेक्यूपिड जैसे लोकप्रिय ऐप शामिल हैं, को प्राइवेसी के लिए सबसे कम रेटिंग मिली है.

सम्बंधित ख़बरें

पर्सनल जानकारी हो रही लीक 

अध्ययन से पता चला कि बड़ी संख्या में डेटिंग ऐप्स, लगभग 80 प्रतिशत, विज्ञापन उद्देश्यों के लिए यूजर्स की व्यक्तिगत जानकारी शेयर कर रहे हैं या बेच रहे हैं. जिसके बाद से ही इस प्लेटफार्मों पर शेयर किए जाने वाले अपने सेंसिटिव डेटा की सुरक्षा को लेकर लोग चिंतित हैं. इस प्रोजेक्ट में शामिल एक शोधकर्ता मिशा रयकोव के अनुसार, ज्यादातर डेटिंग ऐप्स यूजर्स अपने डेटा को सुरक्षित नहीं रखे पाते हैं. 

स्टडी के मुताबिक, एक स्टोरेज भी था, जिसमें यूजर्स की तस्वीरें या वीडियो कब और कहां लिए गए हैं उसका डेटा था. इसके अलावा, कई ऐप्स तो यूजर की सटीक लोकेशन भी पहचान गए थे, जबकि उन्होंने उस ऐप का उपयोग भी नहीं किया था, ऐसे में यूजर की प्राइवेसी खतरे में आती है. 

किन बातों का रखें ध्यान?

-प्राइवेसी पॉलिसी पढ़ें: किसी भी डेटिंग ऐप के लिए साइन अप करने से पहले, उनकी प्राइवेसी पॉलिसी को ध्यान से पढ़ें. इससे आप ये देख सकेंगे कि आखिर वे आपकी व्यक्तिगत जानकारी कैसे इकट्ठा करते हैं, स्टोर करते हैं और इस्तेमाल करते हैं. उन ऐप्स की तलाश करें जो यूजर्स की प्राइवेसी और डेटा सेफ्टी को प्राथमिकता देते हैं.

-कम जानकारी शेयर करें: अपनी डेटिंग प्रोफ़ाइल पर आपके द्वारा शेयर की जाने वाली व्यक्तिगत जानकारी कम ही रखें. अपना पूरा नाम, पता, फोन नंबर या ऑफिस जैसी डिटेल्स दें. संभव हो तो अपने असली नाम की जगह सरनेम का प्रयोग करें. 

-मजबूत पासवर्ड रखें: अपने डेटिंग ऐप खातों के लिए मजबूत पासवर्ड रखें. आसानी से अनुमान लगाने वाले पासवर्ड का उपयोग करने से बचें. 

-प्राइवेसी सेटिंग ठीक रखें: ज्यादातर डेटिंग ऐप्स प्राइवेसी सेटिंग्स में अनुमति देते हैं कि कौन आपकी प्रोफाइल देख सकता है और आपसे कॉन्टैक्ट कर सकता है. 

-मैसेजिंग का उपयोग करें: अपनी प्रोफ़ाइल या शुरुआती बातचीत में पर्सनल डिटेल्स जैसे कि आपका फोन नंबर या ईमेल एड्रेस शेयर करने से बचें. जब तक आप ज्यादा जानकारी शेयर करने में सहज महसूस न करें तब तक ऐप के भीतर मैसेजिंग फैसिलिटी का उपयोग करें.